Home » हेल्थ केयर टिप्स » five benefits of eating ridge gourd
 

तोरई की सब्जी सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन घटाने में होती है मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2020, 11:56 IST

तोरई ऐसी सब्जी होती है जो हर किसी को खाने में भले ही अच्छी नहीं लगती हो लेकिन सेहत के लिए सब्जी बहुत फायदेमंद है. इसलिए आपको अपने आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए. चलिए बताते हैं आपको फायदे.

तोरई वेट लॉस को बढ़ावा देती है. तरोई में कैलोरी कम होती हैं और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह आपको पेट लम्बे वक्त भरती है और कैलोरी काउंट भी नहीं बढ़ाती. तोरई पेट कम करने के लिए भी फायदेमंद है.


तोरई इंसुलिन को नियंत्रित करती है, जिससे खून में शुगर लेवल भी संतुलित रहता है. तोरई में पेप्टाइड और एल्कलॉइड होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है. इससे शरीर में शुगर लेवल एकदम से बढ़ता है, बल्कि धीरे-धीरे अब्सॉर्ब होता है.

अंडे का सेवन करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीजें , भुगतने पड़ सकते हैं ये नुकसान

 

तोरई में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और जिंक होता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है. यही नहीं तोरई इंफ्लामेशन को कम करने में भी कारगर है. इसके अलावा आज कल महिला एनीमिया की शिकार है.

एनीमिया यानी आयरन की कमी जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है.एनीमिया में थकान और कमजोरी हर वक्त रहती है. एनीमिया में थकान और कमजोरी हर वक्त रहती हैं. आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने का काम करता है. आरबीसी के लिए विटामिन बी 12 की भी आवश्यकता होती है.

पेट के लिए तरोई बहुत फायदेमंद होती हैं. हफ्ते में दो बार खाने से पेट साफ रहता है और चेहरे पर कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती. दो से तीन हफ्तों आपको यह फर्क खुद नजर आएगा. इसलिए आप चाहें तो तोरई को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कच्चे अंडे खाने के हैं बेजोड़ फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

First published: 15 September 2020, 11:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी