Home » हेल्थ केयर टिप्स » food kept in the refrigerator becomes poison in this season, never forget it
 

फ्रिज में कभी न रखें ये 5 चीजें, इस मौसम में बन जाता है जहर, ऐसे रहे सुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 11:08 IST

फ्रिज में रखा बासी खाना आपके लिए महंगा पड़ सकता है, यहां तक कि आपकी जान भी ले सकता है. लोग अक्सर गर्मियों में खाने को ख़राब होने से बचने के लिए बचे हुए खाने को फ्रिज में रख लेते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि जानते हैं हम कुछ ऐसे खाने को भी फ्रिज में रख देते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. आखिर कौन सी हैं वो चीजें जिसे फ्रिज में रखने से जहर बन जाती हैं. हम आपको बताते हैं.

दाल-सब्जी

दाल और सब्जी ऐसी खाने की चीज है, जो हर लोगों के घर में बनती है. अगर ये बच जाए, तो अगले दिन या फिर शाम को खाने के लिए हम इसे फ्रिज में रख देते हैं. अगर आप भी ऐसा करने हैं, तो ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि फ्रिज में बची हुई दाल और सब्जी रखने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

साथ ही लंबे समय तक इसे फ्रिज में रखने से इसके अंदर एडीविटीज, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस-फैट जैसे फैटी एसिड पैदा हो जाते हैं. ये हमारी सेहत के लिए जहर के समान होता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है.

 

Bakery का सामान

फ्रिज में बेकरी का सामान मतलब चॉकलेट, पेस्ट्रीज, केक और मिठाइयां कभी भी ना रखें. यह सामान चीनी, मैदे और कार्बोहाइड्रेट्स से तैयार किए जाते हैं. फ्रिज में रखे बेकरी के प्रोडक्ट्स का सेवन करने से कब्ज, हार्ट, हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकते हैं.

बासी खाना

बासी खाने को भी दोबारा खाने के लिए फ्रिज में ना रखें. क्योंकि खाने को बार-बार गर्म करके खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसके साथ ही बार-बार खाना गर्म करके खाने से यह जहर के समान बन जाता है, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है.

सावधान! यूरिन रोकना आपकी सेहत के लिए है खतरनाक, इन गंभीर बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

First published: 26 September 2019, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी