Home » हेल्थ केयर टिप्स » foods Dont eat empty after eating apple that can cause poisoning
 

सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना पेट में बन जाएगा जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 11:12 IST

फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.ज्यादार डॉक्टर नाश्ते के दौरान सेब खाने की भी सलाह देते हैं. कहा जाता है कि जो व्यक्ति सेब को नियमित रूप से खाता है तो उसे कभी भी बिमारियां नहीं घेरती. सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन, फास्फोरस, मिनरल्स, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी, पोरेशियम,कॉपर,मैग्नीज,फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. लेकिन हर फायदेंद चीज के कुछ नुकसान भी होते हैं जो सीधे तौर पर नहीं लेकिन अन्य तरीकों से प्रभावित करते हैं.

कुछ लोग मानते हैं कि फल खाने के बाद पानी पीने से पेट में ऐंठन और पेट फूलने की परेशानी हो जाती है. क्योंकि कहा जाता है कि फलों के अंदर काफी मात्रा में शुगर और खमीर होता है. जो पेट में एसिड को बनाने का काम भी करता है.लेकिन विशेषज्ञ के अनुसार खट्टे मीठे फल को खाने के बाद पानी पीने से पेट का पीएच लेवल पर होता है. इसी के चलते कुछ खाने के बाद पेट में खाना की प्रतिक्रिया में कुछ एसिड भी छोड़ता है और पीएत लेवल पर होता है. जिसके चलते पेट फूलना कब्ज जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

सेब खाने के बाद खट्टी चीजों को खाने से बचना चाहिए. इसमें सिरका वाला आचार से तो सख्त दूरी बनानी चाहिए. इसी के साथ आपको मूली खाने से भी बचना चाहिए.ऐसा माना जाता है कि इससे आपको स्कीन से जुड़े कई रोग भी आपको हो सकते हैं. वहीं सेब खाने के बाद कतई दही का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल ये दोनों चीजें ठंड़ी तासीर वाली होती है. इससे कफ की समस्या हो सकती है.

First published: 10 October 2019, 11:12 IST
 
अगली कहानी