Home » हेल्थ केयर टिप्स » foods eat and avoid before sleep at night healthy diet tips
 

भूलकर भी न खायें सोने से पहले ये चीजें, वरना डायबिटीज, बीपी, बवासीर जैसे रोग होने में नहीं लगेगी देर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 13:08 IST

रात को हमेशा बहुत हल्का और कम खाना चाहिए. सोने से पहले ज्यादा खाना खाने से मोटापा, अनिद्रा, डायबिटीज, कब्ज, बवासीर और दिल और सांस से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. कई रिसर्च के मुताबिक जो लोग रात में कम खाना खाते हैं वो लंबा और स्वस्थ जीते हैं.

बात यदि आयुर्वेद कि करें तो इसमें खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें हर हाल में रात में ज्यादा खाना खाने से परहेज करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कौन हैं वो चीजें…

चावल-

रात को चावल का सेवन करने का सख्त परहेज करना चाहिए. इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसी के चलते रात के वक्त में इसका पाचन आसान नहीं होता है.

खट्टे फल-

खट्टे फल वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन रात के वक्त इन्हें नहीं खाना चाहिए. रात में खाने से आपको एलर्जी की परेशानी हो सकती है.

केला-
केला और दूध सेहत के लिए फाददेमंद होता है. लेकिन जब रात में केले खाने की बात हो तो इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि केले की तासीर ठंडी होती हैं. जो सेहत के लिए ठीक नहीं होती.

 

अचार-

अचार अक्सर खाना के साथ खाने से स्वाद को दुगना कर देता है. लेकिन इसे रात में खाने से बचना चाहिए. क्योंकि रात में इसका सेवन करने से एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है.

मीठे चीजें-

कई लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा रात में बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है इसलिए रात में मीठी चीजें न खाएं.

मसालेदार चीजें-

रात में मसालेदार चीजों के सेवन से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. इससे आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है या आपकी नींद बीच रात में खुल सकती है. मसालेदार चीजें शरीर के तापमान को बढ़ाकर नींद को प्रभावित कर सकती हैं.

सर्दियों में ये दो चीजें सेहत के लिए हैं रामबाण, कब्ज, अस्थमा, बवासीर से मिलेगा चुटकियों में छुटकारा

First published: 25 November 2019, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी