Home » हेल्थ केयर टिप्स » foods to avoid at night health tips
 

भूलकर भी न करें रात में इन चीजों का सेवन, वरना सेहत पर पड़ सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2020, 14:10 IST

हम लोगों में कई ऐसे अधिंकाश लोग हैं जो रात में भूख लगने पर कुछ भी खाकर अपनी भूख मिला लेते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन रात के वक्त भूलकर भी नहीं करना चाहिए. वरना हमारी सेहत को भारी नुकसान पहुंच सकता है.

स्नैक्स-
रात के वक्त भूलकर भी स्नैक्स जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए. क्योंकि चिप्स जैसे स्नैक में ज्यादा मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है. जो आपको नींद जैसी समस्याएं देने के साथ ही कई और सेहत संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है.


पिज्जा-
अक्सर लोग रात में पिज्जा जैसी चीजें पार्टी करने के दौरान खाना पसंद करते हैं. पिज्जा रात में खाने से पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसमें चिकनाई बहित ज्यादा होती है साथ ही इसमें जो सॉस व अन्य मसाले प्रयोग किए जाते हैं, वो आपके लिए हार्टबर्न का खतरा बढ़ा देते हैं. इसलिए रात के वक्त पिज्जा खाने से बचें.

बर्गर-
पिज्जा की तरह बर्गर भी रात में खाना हानिकारक साबित होता है. इसमें चीज व सॉस का प्रयोग कर इसे भले ही इसका स्वाद बढ़ा लेते हैं, लेकिन यही चीजें पेट में प्राकृतिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाती हैं, जिससे हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. इसलिए चीज और सॉस वाला बर्गर खाने से बचें.

 

पास्ता-
पास्ता में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. इसमें ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. जो वसा में बदल जाता है. इसके अलावा इसे चीज और अन्य फैटी चीजों के साथ बनाया जाता है. जिससे इसका ग्लासिमिक सूचकांक बहुत ज्यादा होता है. रात के वक्त में इसका प्रयोग हद्दय और पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है.

डार्क चॉकलेट-
डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन व अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो दिल को आराम देने के बजाए कार्यशील रखते हैं और मस्तिष्क को केंद्रित रखते हैं. इससे आपकी नींद बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

कमर की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकता है लौंग का पानी, ऐसे करें सेवन

First published: 1 July 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी