Home » हेल्थ केयर टिप्स » Get Rid Of Dengue Malaria Mosquitoes With The Help Of Lemon And Use These Home Remedies
 

नींबू के इस्तेमाल से करे डेंगू-मलेरिया के मच्छरों का ऐसे करें खात्मा...

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 12:05 IST

बरसात का मौसम खत्म होते ही मलेरिया और डेंगू ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरु कर दिया है. मच्छरों से फैलने वाली इन गंभीर बीमारियों से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है. वो है जितना हो सके मच्छरों के काटने से बचें, लेकिन कैसे? इसके लिए आपको बाजार या केमिस्ट से कोई लोशन या क्रीम खरीदने की जरूरत नहीं है, बल्कि मच्छरों के प्रकोप से आप घर में रखी इन खास चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये सभी चीजें प्राकृतिक हैं जो ना तो आपकी स्किन पर कोई प्रभाव डालेंगी और ना ही इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट होगा. इनके प्रयोग से आप पूरी तरह से डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ये खास चीज जो आपको मलेरिया और डेंगू के मच्छरों से बचाएंगी.

नींबू के तेल

नीबू का इस्तेमाल भी मच्छर भगाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बना लें. ये प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक असरदार उपाय है. ये मिश्रण पूरी तरह से प्राकृतिक है. इससे आपके शरीर पर कोई नुकसान नहीं होगा. इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और आपने शरीर पर इसका इस्तेमाल करें.

पुदीना

पुदीना भी मच्छर भगाने के प्राकृतिक उपाय है. हालांकि आपको ये लगेगा कि पेड़ और झाड़ियां मच्छरों को पैदा करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. झाड़ियों और पेड़ों का सही तरह से रोपण करना आपके घर को मच्छरमुक्त रख सकता है. तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से मच्छर पैदा नहीं होते. इसके लिए आप घर में पुदीना के पेड़ भी लगा सकते हैं.

नीम

नीम एक ऐसा पेड़ है जो हर जगह मिल जाता है. नीम को भले ही कड़वा माना जाता हो लेकिन ये औषधीय गुणों से भरपूर होता है. नीम के प्रयोग से आप अपनी सेहत का ख्याल तो रख रही सकते हैं. बल्कि इसके इस्तेमाल से खतरनाक मच्छरों से भी बचा जा सकता है. मच्छर भगाने के लिए आप नारियल तेल के साथ नीम के तेल को मिलाकर प्रयोग करें. ऐसा करने से मच्छर आपके पास नहीं आएंगे और आप डेंगू-मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए रोजाना खाएं ये चीज, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

बता दें कि नीम की एक अलग तरह की गंध होती है जो मच्छरों को दूर रखती है. नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और शरीर पर रगड़ें. ये कम से कम आठ घंटे के लिए आपको मच्छरों से बचा कर रखेगा.

नेप्थलीन बॉल्स
अक्सर देखा जाता है कि कूलर में भरे पानी में मच्छर ज्यादा पनपते हैं. ऐसे में इसमें नेप्थलीन बॉल्स डाल दीजिए, इससे मच्छर नहीं आएंगे और आप डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों से मुक्त रहेंगे.

ये भी पढ़ें- बेलपत्र के हैं बहुत सारे फायदे, इन खतरनाक बीमारियों को कर देता है जड़ से खत्म

कपूर

मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें. 15-20 मिनट बाद दरवाजा खोल दें. ऐसा करने से सारे मच्छर भाग जाएंगे.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज के लिए रामबाण से कम नहीं है जामुन की गुठली, ये फायदे भी जानकर दंग रह जाएंगे

First published: 13 September 2018, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी