Home » हेल्थ केयर टिप्स » Ginger washed with Acid for garnished harmful for health
 

अदरक की चाय पीने से पहले हो जाएं सावधान, कहीं आप तेजाब तो नहीं पी रहें हैं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2017, 11:10 IST

अगर आप अदरक की चाय पीने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइये, हो सकता है कि आप ज़हर खा रहें हों. आॅनलाइन वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक देश की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी के आसपास 6 अदरक गोदामों पर छापे मारकर दिल्ली प्रशासन ने करीब 450 लीटर तेज़ाब पकड़ा है. इससे अदरक को धोकर चमकाने का काम चल रहा था.

मंडी में बरामद तेजाब से गंदी और भद्दे अदरक को चमकाया जा रहा था, क्योंकि बाजार में जब भी आप अदरक खरीदने के लिए जाएंगे तब आप वही अदरक खरीदेंगे जो देखने में ठीक लग रहा हो. एक लीटर तेज़ाब से करीब 400 किलो अदरक धोकर चमका दी जाती है. तेज़ाब से धोने से उसके ऊपर का भद्दा हिस्सा या छिलका निकल जाता और अदरक चमकने लगता है.

अदरक एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू कोहली ने बताया कि कुछ दिल्ली के और कुछ दिल्ली के बाहर के हैं जो स्वरूप नगर, मुकंदपुर, हैदरपुर, शालीमार बाग के अंदर हमसे अदरक लेकर जाते हैं और अड्डों के ऊपर वह केमिकल से धोकर कई जगह सप्लाई करते हैं.

उनपर कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन डीसीपी ने कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की है. वहीं, डॉक्टर केपी सिन्हा ने कहा कि ऐसा चमचमाता अदरक या खूबसूरत ज़हर आजादपुर मंडी में खूब दिख रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत लंबे समय तक अगर इसको खाया जाए तो कैंसर तक हो सकता है.

First published: 19 September 2017, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी