Home » हेल्थ केयर टिप्स » good food boost your productivity levels
 

ऑफिस में एनर्जी और पूरे मन के साथ करना है काम, तो रोजाना खाएं स्वादिष्ट और लजीज खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2019, 14:11 IST

आधुनिक लाइफस्टाइल भागदौड़ भरी है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग काफी थकान महसूस करते हैं, जिसके चलते इसका असर हमारे काम पर पड़ता है. 

थकान को दूर करने के लिए हमें काम की क्षमता बढ़ाने और अपने काम को बेहतर करने के लिए उत्साह और प्रोत्साहन की जरूरत होती है. यदि हम आपको ये कहें कि काम के लिए प्रोत्साहन करना हो तो खूब अच्छा और स्वादिष्ट भोजन खाइए, तो क्या आप यकीन करेंगे. शायद बिलकुल नहीं, लेकिन ये बात हम नहीं कह रहे, बल्कि शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. 

ये शोध अमेरिकी साइकोलॉजिस्ट द्वारा किया गया है.  इन साइकोलॉजिस्ट कर्मचारियों ने काम करने की क्षमता जानने के लिए एक फैक्ट्री में रिसर्च किया.  इसके लिए उन्होंने फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों को बेहतर प्रदर्शन करने पर तीन तरीके से इनसेंटिव देने का ऑफर दिया. 

पहले में उन्होंने पिज्जा ऑफर किया, दूसरे में बोनस क्लेम और तीसरे में बॉस की ओर तारीफ शामिल किया.  इस दौरान ज्यादातर कर्मचारियों ने फ्री पिज्जा का ऑफर स्वीकार किया.

कुछ लोगों ने बोनस. वहीं, कुछ लोगों द्वारा बॉस की तारीफ का ऑफर लिया. इसके बाद एक सप्ताह बाद कर्मचारियों के काम की तुलना की गई तो देखा गया कि जिन कर्मचारियों ने फ्री में पिज्जा खाने का ऑफर लिया था. उनके काम करने की क्षमता में 6.7 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई.

वहीं, जिन कर्मचारियों द्वारा बॉस की ओर से तारीफ का ऑफर लिया था, उनके काम में 6.6  फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके अलावा जिन लोगों ने ऑफर में बोनस लिया था उन लोगों की काम की क्षमता में 13 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई.

 

चावल के साथ आप रोजाना खा रहे हैं जहर, हो सकती हैं कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां

First published: 22 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी