Home » हेल्थ केयर टिप्स » Greek clover benefits in Dengue Fever
 

डेंगू के लिए काल हैं मेथी के पत्ते, रातों रात बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 13:00 IST

मानसून के आते ही डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और टाइफाइड जैसी बीमारियों पर आ जाती है. क्या बच्चे, क्या बूढें सभी इन बीमारियों की चपेट में आ जाते है. वहीं डेंगू एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसकी चपेट में आने से व्यक्ति भी मौत तक हो जाती है. डेंगू मच्छर के काटने से होता है. डेंगू के मच्छर के बारे में खास बात यह है कि इसका मच्छर दिन में काटता है और इसका लारवा साफ पानी में पनपता है.

डेंगू के बुखार बड़े के मुकाबले बच्चों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है. डेंगू के दौरान रोगियों के जोड़ो और सिर में काफी तेज दर्द होता है. डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का स्तर बहुत तेजी से नीचे गिरता है अगर इसका इलाज तुरंत ने मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है.

डेंगू के इलाज में अंग्रजी दवाएं बेअसर नजर आती है. इसलिए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनसे आप डेंगू से छुटकारा पा सकते है.

डेंगू के बुखार के दौरान मेथी के पत्तो का सेवन करना काफी फायदे मंद होता है. मेथी के पत्ते डेंगू के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालते है साथ ही वो डेंगू के वायरस को भी खत्म करते है. मेथी के पत्तों का सेवन करने से दर्द दूर होता है जिससे बीमार व्यक्ति अच्छी नींद ले पाता है. वहीं इसके पत्ते को पानी में भीगोकर उस पानी को पीने से प्लेटलेट्स काफी तेजी से बढ़ते है.

ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, इसे खाने से नहीं होती ये खतरनाक बीमारी

First published: 4 September 2019, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी