Home » हेल्थ केयर टिप्स » Green Coriander health benefits its away these diseases
 

खाना का स्वाद बढ़ाने के साथ इन बीमारियों को खत्म करता है हरा धनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 13:40 IST

Green Coriander Benefits: दुनियाभर के हर देश में खाना स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें धनिया भी शामिल है. धनिया का प्रयोग उसके बीजों को पीसकर या फिर धनिया (Coriander) की हरी पत्तियों के रूप में किया जाता है. आज हम आपको हरे धनिया की पत्तियों (Coriander Leaves) के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि वैसे धनिए की पत्तियां खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो की ही जाती है, बल्कि इसके प्रयोग से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

धनिया की पत्तियों का प्रयोग रसोईयों में बनाई जाने वाली चटनी हो या फिर दाल का तड़का. हर चीज के लिए धनिया की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है. धनिया की पत्तियों में पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, कैल्श्यिम, विटामिन सी और मैग्नीजियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिनसे कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं.

हरे धनिए की पत्तियां खाने से होते हैं ये फायदे-

धनिए की पत्ती में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत को हमेशा सेहतमंद बनाए रखते हैं. धनिए की पत्तियों में 'विटामिन सी', 'विटामिन के' और प्रोटीन भी पाया जाता है. इनमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन, नियासिन और कैरोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. कैलोरी कम होने की वजह से इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. धनिए की पत्तियों का जूस बॉडी को डीटॉक्स करने का काम करता है.

इसके अलावा धनिए की पत्तियों का प्रयोग कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने में भी किया जाता है. वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए भी धनिए की पत्तियां फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद 'विटामिन के' अल्जाइमर रोग को रोकने का काम करता है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह खून की कमी यानी अनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक माना जाता है. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और 'विटामिन ए' लंग कैंसर से बचाते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम दिल की बीमारियों को दूर रखने काम करता है. धनिए की पत्तियों का प्रयोग फलों के जूस, खीरे और गाजर के जूस में या उसका जूस मिक्स करने से भी स्वास्थ्य लाभ होता है.

अगर आप भी रहना चाहते हैं हमेशा जवान और खूबसूरत, यहां छिपा है राज

शुगर-डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, बेहद ही आसान तरीके से पाएं इस बीमारी से छुटकारा

इन आदतों को नजरअदांज कर लोग हो रहे है दिल के मरीज, बरते ये सावधानियां वरना हो सकती है मौत!

First published: 29 November 2019, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी