Home » हेल्थ केयर टिप्स » Green tea drinking can be Harmful on health?
 

सावधान! जानिए क्यों ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत पर हो सकता है भारी?

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 14:55 IST

ग्रीन टी ज्यादातर लोग ये समझकर पीने लगे हैं कि ये हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. बहुत से लोग वजन को घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट वजन घटाने में मददगार साबित होता है. ग्रीन टी हर्बल पेय के रूप में ही देखा जाता है, लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

डॉक्टरों के मुताबिक, एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी पीने से सेहत को भारी नुकसान होता है. ग्रीन टी में भी कैफीन होता है, जिसे बहुत अधिक मात्रा में लेने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट जैसी समस्या हो सकती है. गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी पीने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने के और भी कई नुकसान होते हैं.

डॉक्टरों के अनुसार, ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है, जिसके कारण पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है. जो लोग खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं उनके लिए ये काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी लेने पर पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ सकता है. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से सिर दर्द हो सकता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं.

चाय पीने के दौरान कभी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

इसके अलावा बहुत से लोगों को ग्रीन टी पीने से अनिद्रा की शिकायत हो जाती है. ज्यादा ग्रीन टी पीने से इसके अति सेवन से नींद प्रभावित होती है और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं, ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में लेने से दिल को भी बीमार बना सकता है. इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

चाय पीने के दौरान कभी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

First published: 22 February 2019, 14:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी