Home » हेल्थ केयर टिप्स » green tea harmful health tips in hindi green tea health drink
 

जानें सेहत के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है ग्रीन टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2017, 12:34 IST

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है. आमतौर पर लोग खुद को सेहतमंद रखने के लिए ये भूल जातें हैं कि किसी चीज की अति अच्छी नहीं होती है.

आॅफिस हो या घर आपको ग्रीन टी पीने वाले लोग अपने आस पास दिख जाएंगे. इनके हाथ में टी का कप आपको पूरे दिन दिखेगा. अगर आप भी एेसा करते हैं तो सावधान हाे जाएं. ग्रीन टी पीने के कर्इ नुकसान भी हैं.

1. पहली चीज जो आपके लिए जरूरी है कि ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम तक कैफीन होता है. एेसे में आप ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो इसकी सीधा असर अापकी हार्टबीट पर होता है.

2. ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपका पेट भी खराब हो सकता है. इसमें टैनिन मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से एसिड ज्यादा बनने लगता है. खासतौर से जो लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें इसे लेने से पहले खास एहतियात रखने चाहिए.

3. प्रेग्नेंट लेडीज को भी ग्रीन टी लेने से डाॅक्टर अमूमन मना कर देते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह कैफीन होती है. सबसे बड़ा खतरा इस बात का होता है कि अधिक मात्रा में लेने से मिसकेरेज तक हो सकता है.

 

4. सर्दियों के आते ही जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. एेसे में आप ग्रीन टी लेते हैं तो याद रखें यह आपको आराम देने के बजाय नुकसान ही पहुंचाएगी.

5. एनीमिया, खून की कमी की समस्या से परेशान लोग है. अगर पीनी भी है तो बल्कि खाना खाने के दौरान बीच में ग्रीन टी का ले सकते हैं.

6. जिन लोगों को मोतियाबिंद की परेशानी है, उन्हें भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसे पीने से उनकी आंखों पर दबाव पड़ने लगता है. कर्इ रिसर्च में यह बात भी सामने आर्इ है कि इसका नुकसान इतना है कि आप अपनी आंखों की रोशनी भी खो सकते हैं.

7. टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए इसे ज्यादा मात्रा में पीना खतरनाक हो सकता है. ग्रीन टी के साथ कभी कोर्इ दवा लेने की गलती भी नहीं करें. अगर आप लेते हैं तो यह फायदा करने की बजाय उल्टा असर भी दिखा सकती है. 

First published: 7 December 2017, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी