Home » हेल्थ केयर टिप्स » Green Tea, pomegranate juice and other herbs inhibit Covid-19- Study Finds
 

कोरोना वायरस के खतरे को काफी कम कर देती है ये चीजें, नई स्टडी में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2020, 23:14 IST

कोरोना वायरस के कारण बीते साल भर से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है. वैज्ञानिक लगातार कोशिश में लगे हुए हैं कि जल्द से जल्द इस वायरस की वैक्सीन आ जाए. वहीं दूसरी तरफ कुछ वैज्ञानिक, इस वायरस को समझने और इस वायरस के असर को कैसे कम से कम किया जाए, इसको लेकर स्टडी कर रहे हैं. हाल ही में एक शोध में सामने आया है कि ग्रीन टी, क्रैनबेरी और अनार का जूस कोविड-19 के वायरस को मिटाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

इंस्टिट्यूट ऑफ मॉलक्यूलर वायरलॉजी, यूएलएम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (जर्मनी) के एक साझा प्रयोग में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी, क्रैनबेरी और अनार का जूस विट्रो में कोशिकाओं में संक्रमण के प्रसार को रोकने में सक्षम थे.


इस शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने हर्बल पदार्थों को इन्फ्लूएंजा ए वायरस, एडिनो वायरस टाइप-5 और SARS-CoV-2 के साथ एक कमरे में एक तापमान पर रखा. इसके बाद शोधकर्ताओं ने वायरस की संक्रामकता
को निर्धारित किया. इस प्रयोग के दौरान शोधकर्ताओं को हैरान कर देने वाले नतीजे मिले.

शोधकर्ताओं के देखा कि चौकोबैरी का जूस 3 हजार गुना तक वायरस की संक्रामकता को कम करने में सक्षम है. वहीं अनार का जूस, एल्डबैरी का जूस और ग्रीन टी वायरस की संक्रामकता को 10 गुना तक कम करने में सफल हुए.

टीम ने स्वाइन फ्लू के वायरस (IAV) पर भी इन पदार्थों के असर को देखने के लिए एक शोध किया. उन्होंने पाया कि चार हर्बल पदार्थों ने 5 मिनट के बाद IAV के 99 प्रतिशत वायरस को निष्क्रिय कर दिया.

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में नोट किया कि चोकबेरी के रस ने 5 मिनट के बाद लगभग 97 प्रतिशत SARS-CoV-2 को निष्क्रिय कर दिया, जबकि ग्रीन टी और अनार के रस ने लगभग 80 प्रतिशत वायरस को निष्क्रिय कर दिया. SARS-CoV-2 पर एल्डरबेरी के रस का कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

इस शोध को करने वाले वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अगर कोरोना से संक्रमित होने वाले लोग इस पदार्थों का सेवन करें को उनको जरूर फायदा होगा. इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने दावा किया कि हर्बल चाय या जूस से गरारे करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. शोध में बुजुर्गों को और बच्चों को इन पदार्थों का सेवन करने की बात कही है.

शरीर में हो विटामिन D की कमी तो ऐसे करें दूर, नहीं रहेगा कोराना का खतरा!

First published: 23 November 2020, 21:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी