Home » हेल्थ केयर टिप्स » Grooming experts revealed youth will soon clean shave their beard look
 

जल्द ही युवाओं में बढ़ता दाढ़ी का फैशन हो जाएगा 'क्लीन शेव'

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2016, 18:01 IST

यूं तो लोगों की पहली पसंद बन चुकी दाढ़ी के जाने के बारे में लोग पहले से ही कयास लगा रहे थे, लेकिन अब विशेषज्ञों की मानें तो दाढ़ी का खात्मा अब हकीकत बनने वाला है.

यूं तो पूरे चेहरे को घनी दाढ़ी से छिपाकर रखने वाले लुक को मौजूदा पीढ़ी का सबसे तगड़ा फैशन फंडा माना जा रहा था लेकिन 2013 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद ऐसा लगने लगा कि पुरुष अब खुद के शानदार लुक को दिखाने के लिए अपनी दाढ़ी हटाने में जुट गए हैं.

मेंस ग्रूमिंग ब्रांस मेन-यू के लीड एजुकेटर और क्रिएटिव डायरेक्टर लॉयड हुजेस कहते हैं, "इंस्टाग्राम पर घनी दाढ़ी के साथ आए पुरुष मॉडल रिकी हॉल के बाद से यह ट्रेंड तेजी से घट रहा है."

अगर आप भी करते हैं रोज़ाना शेविंग तो यह जानकारी ज़रूर पढ़ें

उन्होंने कहा, "न केवल पॉप, सेलिब्रिटी और खेल की दुनिया के सितारे सूट पहनते हैं और आम लोग भी यही करते हैं. स्टाइलिस्ट्स के रूप में हम लोग देख रहे थे कि साफ-सुथरे क्लीन शेव्ड चेहरे घनी-लंबी दाढ़ी वाले हिप्सर्ट्स में बदल गए. अब चूंकि दाढ़ी लंबी होती थी और ज्यादातर अजीब होती थी, कोई भी इसे उगा सकता था."

ग्लैमर मैग्जीन द्वारा दुनिया के 10 सबसे सेक्सी पुरुषों के टॉप पर छाए लोगों को देखें तो इनमें विश्व के सर्वाधिक प्रसिद्ध स्पोर्ट्स मैन दाढ़ी वाले थे जिनमें जैमी डॉर्नैन या एड्रिएन टर्नर शामिल थे. हकीकत में इनमें 10 में से 8 लोग दाढ़ी वाले थे, तो अब क्या बदला है?

लॉयड ह्युजेस की मानें तो इन चार वर्षों को तेजी से आगे बढ़ा दें तो अब हम क्या देखते हैं कि इनकी जगह ज्यादा चिकने या यूं कहें क्लीन शेव पुरुषों ने ले ली है और जो बहुत बड़ा बदलाव है.

वो कहते हैं, "जाहिरी तौर पर इससे सबसे बड़ी बात यह दिखती है कि 'बड़ी-घनी दाढ़ी' वाला ट्रेंड पुराना हो चुका है. पुरुषों को सबसे पहले ज्यादा क्लोज, साफ चेहरा या दाढ़ी पसंद आई और अब वे बिल्कुल क्लीन शेव रहना पसंद कर रहे हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि यह ट्रेंड बहुत जल्द आगे भी जारी रहेगा और 2017 में यह पूरी तरह क्लीन शेव हो जाएगा."

इसका मतलब यह साफ समझा जा सकता है कि फैशनेबल नजर आने वाले दाढ़ी वाला हिप्सटर्स का लुक अब आखिरी सांसें गिन रहा है और ऐसा घना लुक रखने वाले लोग अगले साल रेजर हाथ में लिए नजर आएंगे.

First published: 18 December 2016, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी