Home » हेल्थ केयर टिप्स » hair care tips The Right Way to Wash Hair shampoo
 

शैम्पू करें तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2016, 18:17 IST

बालों के रखरखाव के लिए आप क्या नहीं करती, अपने बालों की नियमित रूप से तेल से मालिश करती हैं, महंगे से महंगा शैम्पू यूज करती हैं, लेकिन अगर आप अपने बालों को साफ रखने के लिए रोज शैम्पू करती हैं तो ज्यादा बाल धोने से आपके बाल ख़राब भी हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है शैम्पू करने के सही तरीके को जानना:  

1. अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो आपको रोज़ शैम्पू नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी स्कैल्प और ज्यादा ड्राई हो जाएगी जिससे आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. 

2. स्कैल्प ड्राई है तो हफ्ते में 2 या 3 बार ही आपको हेयर वॉश करना चाहिए. 

3. अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है और बाल अपने आप तैलीय हो जाते हैं तब भी आपको रोज़ हेयर वॉश नहीं करना चाहिए. ऑयली स्किन होने के कारण अपने बालों को हमेशा आयल फ्री रखना हो तो हफ्ते में 4 बार हेयर वॉश कर सकती हैं. 

4. हेयर स्‍टाइलिस्‍ट की राय है कि बाल फाइबर के होते हैं, एक प्रकार का वूल फाइबर, आप इसे जितना धोएंगे यह उतना बुरा नजर आएगा. अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है. 

5. शैम्पू करते समय सिर की हल्के हाथों से मसाज करना न भूलें. मसाज से सिर में रक्त संचार बेहतर होगा और आपके बालों की खूबसूरती में इजाफा होगा. इसके अलावा कभी भी गरम पानी से अपने बालों को धोने की गलती न करें. गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल रूखे होते हैं.

First published: 3 November 2016, 18:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी