Home » हेल्थ केयर टिप्स » hair fall problem reason and solution health news
 

जानें क्यों दिन पर दिन बढ़ती जा रही है गिरते बालों की समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2017, 9:37 IST

पिछले कुछ वर्षो में भारतीय पुरुषों में समय से पहले ही बाल झड़ने की समस्या में वृद्धि हुई है. बाल झड़ने की शिकायत करने वाले हर 10 लोगों में से करीब आठ पुरुष होते हैं.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक, 20 और 30 वर्ष से ऊपर की आयु वाले युवाओं की एक बड़ी तादाद ऐसी है जो बाल उगाने वाली सर्जरी कराना पसंद करते हैं.

किसी व्यक्ति के दिन में यदि 50 से 100 बाल झड़ते हैं तो यह एक सामान्य बात है. लेकिन इससे अधिक बाल गिरना इस बात का संकेत देता है कि सब कुछ ठीक नहीं है. इस कंडीशन को एलोपेसिया कहते हैं. समय से पहले बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार कारकों में प्रमुख हैं- मानसिक तनाव, धूम्रपान, मदिरा पान, प्रदूषण और अच्छी खुराक की कमी है.

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "एलोपेसिया आमतौर पर आनुवांशिक होता है. हालांकि, आज जीवनशैली में परिवर्तन और तनाव के कारण भी युवक इस समस्या में फंस रहे हैं. बाल गिरने के पीछे अत्यधिक मानसिक या शारीरिक तनाव भी एक बड़ा कारण है. शरीर से आमतौर पर तीन महीनों के अंतराल के बाद बाल गिरते हैं. इसके अलावा, कुछ बीमारियां जो कि विषैले खाद्य पदार्थो से होती है, उनकी वजह से भी बाल गिर सकते हैं.'

उन्होंने कहा, "तनाव से भरी नौकरी और जंक फूड की खपत से बाल गिरने लगते हैं। इनमें पोषक तत्वों और फाइबर का अभाव होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने, धूम्रपान करने और अल्कोहल के अधिक सेवन से भी समय से पहले बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने के लिए कुछ युक्तियां :
1. सिर की गुनगुने तेल के साथ मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और बालों के रोम छिद्र खुले रहते हैं.

2. योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव कम करने की कोशिश करें. तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें. तनाव हार्मोन, जैसे कि एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल, बालों के प्राकृतिक विकास में हस्तक्षेप करते हैं.

3. ताजे फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि वे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती हैं. लोहे, जस्ता, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का उपभोग करें.

4. धूम्रपान करने और एल्कोहल पीने से बचें.

First published: 31 August 2017, 9:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी