Home » हेल्थ केयर टिप्स » hair loss causes treatment home remedies
 

Home Remedies for Hair Fall : सर्दियों में बढ़ जाती है झड़ते बालो की समस्या, ये करें कारगर उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2020, 16:12 IST

Home Remedies for Hair Fall :सर्दियों के दिनों में सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बाल भी बेजान और रूखे हो जाते है. सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या आम होती है. इससे निजात पाने के लिए आपको बताते हैं कुछ उपाए. जिन्हें अजमाकर आप बाल झड़ने की समस्या से आराम मिल जाएगा.

अंडा- बालों के लिए अंडा काफी फायदेमंद होता है. इसका मास्क लगाने से बालों को प्रोटीन और मिनरल मिलता है. इससे बाल मजबूत होते है. अंडे का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर ले और इसमें जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगा लें. इसके बाद तकरीबन 20मिनट कर लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से बाल धों लें.

गुड़हल- कहते हैं कि इसके फूल से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. इसका मास्क लगाने से बाल मजबूत होते हैं. इसके लिए आप एक गुड़हल का फूल लेकर उसे पीसकर नारियल के तेल में डाल लें. इसके बाद इस तेल को गर्म करके लगा लें.इसे लगाने से बाल मजबूत के साथ बेहद ही मुलायम हो जाते हैं. साथ ही डैंड्रफ भी खत्म हो जाते हैं.

 

नारियल का तेल- सर्दी के मौसम में नारियल के तेल की मालिश से बालों को पोषण मिलता है. साथ ही सिर की त्वचा पर नमी बनी रहती है. इससे झड़ते बालों में भी कमी आती है. 

प्याज- प्याज का सेवन करने से और इसका रस बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. इसके साथ ही बाल झड़ने पर आप रोज एक कच्चा प्याज खाएं और हफ्ते में दो बार बालों पर प्याज का रस लगाएं. इसके रस को रुई की मदद से जड़ों पर लगाए जब ये सूख जाए तो पानी से अपने बालों को धो लें.

घातक हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को 56 फीसदी तक कम कर सकती है चाय: शोध

First published: 13 January 2020, 16:12 IST
 
अगली कहानी