Home » हेल्थ केयर टिप्स » Happy Holi 2018: how protect your skin and hair from colors on holi
 

Happy Holi 2018: होली पर ऐसे करें स्किन और बालों की देखभाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 15:05 IST

होली के रंगों से स्किन और बालों बेजान हो जाते हैं. ऐसे में स्किन और बालों की रंगों से सुरक्षा करना जरूरी हो जाता हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे. जो ना सिर्फ आपकी स्किन को होली के रंगों के बीच सुरक्षित रखेंगे बल्कि आप होली का जश्न भी दिल खोलकर मनाएंगे. क्योंकि इन्हें जानकर आपको रंगों से डरकर भागने की जरूरत नहीं होगी.

 ये भी पढ़ें- Happy Holi 2018: सुरक्षित होली मनाने के लिए घर बैठे आसानी से बनाएं ऑर्गेनिक कलर

 

होली के रंगों के असर से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्किन पर लगाएं ऑलिव ऑयल या नारियल तेल

त्वचा को रंगों के असर से बचाने के लिए मॉइश्चराजिंग लोशन, जैतून या नारियल का तेज त्वचा पर लगा लें. इससे आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी. साथ ही बाद में रंग छुड़ाना भी आसान हो जाता है. रंगों से खेलने के दौरान आप वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन का भी प्रयोग कर सकते हैं. वहीं होली के दौरान कॉन्टैक्ट लैंस का इस्तेमाल ना करें. इसलिए इन्हें रंगों से खेलने से पहले निकाल दें

चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए लगाएं फेस पैक

होली मनाने के बाद अपने आपको साधारण पानी और साबुन से साफ करें. कठोर साबुन, डिटर्जेंट या अन्य केमिकल का उपयोग करने से बचें. इनसे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. चेहरे की चमक दोबारा पाने के लिए शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर प्रयोग करें या बेसन, हल्दी और दही का एक प्राकृतिक फेस पैक बनाकर लगाएं.

 

आंखों के लिए करें ये काम

होली में रंग खेलने के दौरान अगर आंखों में रंग चला जाए तो उन्हें तुरंत ठंडे पानी से धो लें. हो सके तो कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर कुछ देर आंखों पर रखें.

बालों के लिए इन टिप्स को करें फोलो

होली के रंगों से बाल और सिर की स्किन भी खराब हो सकती है. इसलिए रंगों से खेलने से पहले सिर और बालों में अच्छे से तेल लगा लें. साथ ही कैप का प्रयोग भी किया जा सकता है. जिससे आपको सिर की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा और सिर में भरा हुआ रंग आसानी से निकल जाएगा. इसके साथ ही बालों की चमकदार को दोबारा पाने के लिए सिर पर अंडे की जर्दी या दही मलें और थोड़ी देर बाद धो दें.

First published: 28 February 2018, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी