Home » हेल्थ केयर टिप्स » health and beauty benefits of neem
 

सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान है ये चीज, हर एक हिस्से में छुपा है अद्भुत फायदा

, कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 19:10 IST

घर के बड़े-बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि नीम के पेड़ का हर एक हिस्सा औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. उनकी कही ये बात एकदम सच है. नीम सिर्फ एक औषधि ही नहीं, बल्कि खूबसूरत बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है. गर्मियों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से शरीर और त्वचा को ठंडक का एहसास होता है. चलिए आज हम आपको नीम के पत्तों से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं-

एलर्जी में वरदान नीम-

गर्मियों में अधिक लोगों की एलर्जी की समस्या रहता हैं. ऐसे में नीम का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता हैं. अगर आप भी एलर्जी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. आप चाहे तो नीम की पत्तियों के पेस्ट की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर भी रख सकते हैं और इनका सेवन रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट शहद के साथ करें. फिर 1 घंटे तक कुछ भी न खाएं, इससे हर तरह की एलर्जी, त्वचा की प्रॉब्लम दूर होगी.

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपना वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक्सरसाइज या डाइटिंग की जगह पर रोजाना नीम का जूस पीएं. ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी तेजी से बर्न होगी. रोजाना खाली पेट नीम का जूस पीने से आपके वजन में तेजी से कमी आएगी.

चेहरे का बढ़ेगा ग्लो

अगर आपके चेहरे पर ग्लो खत्म हो गया है, तो नीम, तुलसी और शहद को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर दोबारा ग्लो वापस लौट आएगी. दरअसल, चेहरे का ग्लो रक्त की धमनियों में इक्कठे बिषैले पदार्थों के कारण खत्म हो जाता है. नीम से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इसलिए चेहरे पर ग्लो लौटाने का ये बेहतर तरीका है.

सेहत के लिए 'हीरा' है जीरा, ऐसे डाइट में शामिल करने से होंगे कई गुणकारी फायदे

ब्लड प्रैशर करें कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है, तो नीम आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. क्योंकि खाली पेट रोजाना नीम की पत्तियों निगलने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती हैं.

पेट की चर्बी से हो रहे हैं शर्मिंदा तो पिएं ये जूस, रिजल्ट देखकर रह जाएंगे हैरान

पाचन को रखे दुरुस्त

नीम पाचन तंत्र के रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. यदि आपको पेट की जलन, अल्सर, कब्ज, पाचन जैसी समस्याएं हैं, तो रोजाना नीम की 2-3 पत्तियां खाली पेट चबाएं. इससे आपकी पेट से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी.

ऑयली स्किन

अगर आपका चेहरा ऑयली है, तो ये आपके चेहरे के लिए बेस्ट ऑप्शन है. 2 चम्मच नीम के पत्तो के पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे.

व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़े इसके राज

First published: 9 April 2019, 19:10 IST
 
अगली कहानी