Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health and fitness tips side effects for flat tummy
 

पतली कमर के लिए अगर आप भी करते हैं ये काम, तो हो जाए सावधान, फेल हो सकती है किडनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 12:10 IST

आजकल हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है. इसके लिए लड़के हो या लड़किया वो एक्सरसाइज या जिम में पसीना बहाकर अपने फिगर को परफेक्ट रखना चाहते हैं. इसमें लड़किया अपनी कमर को पतला रखने के लिए कई बार स्टेरॉइड्स, हाई प्रोटीन डाइट और इंजेक्शन का भी खूब इत्सेमाल कर रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरीके का प्रोयोग आपकी किडनी में सिधा असर डाल सकता है. इन सब तरीकों से आपकी किडनी भी फेल हो सकती है.

एक रिसर्च में उन लोगों को शामिल किया गया जिन्होंने इन स्टेरॉइड्स का सेवन किया. इसी के साथ जिन्होंने सिक्स पैक और फ्लैट टमी के लिए जिम में अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज की. इन सभी में किडनी फेल होने की परेशानी पाईं गई. इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि आजकल बॉलीवुड फिटनेस का ट्रेंड चल रहा है. आज कल युवा खुद को अपने फेवरेट एक्ट्रेस के फीगर की तरह बनाने में जुटे हुए हैं.

जिसके लिए वो लोग इस तरीके की सभी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसमें स्टेरॉयड और हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करना सीधे आपकी किडनी पर असर डालता है.एक्सरसाइज और योग करना आपके शरीर के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन याद रखें कि अपने फिगर को परफेक्ट बनाने के चक्कर में इस तरह की चीजों का इस्तेमाल न करें. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

First published: 25 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी