Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of apple and guava its cure cancer and other dangerous diseases find in research
 

इस खतरनाक बीमारी से निजात दिला सकता है सेब और अमरूद का फल

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 11:12 IST

फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है, इस बात को हम अच्छी तरह से समझते हैं. लेकिन सिर्फ फल खाने से ही काम नहीं चलता बल्कि इसके लिए संयम बेहद जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्वस्थ रखने में ही मदद नहीं करेंगे बल्कि ये फल आपको कैंसर जैसी बीमारियों से भी निजात दिलाएंगे. सेब और अमरूद ये दो फल ऐसे हैं जो आमतौर पर हर मौसम में छोटे से छोटे बाजार में भी आसानी से मिल जाते हैं. आपने इन फलों को कई बार खाया होगा लेकिन कभी नहीं सोचा होगा कि ये कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा सकता है.

दरअसल, सेब और अमरूद में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जिन पर पूरे विश्व में शोध किया जा रहा है. ये शोध दोनों फलों के कैंसररोधी गुणों को लेकर चल रहा है. सेब और अमरूद दोनों फलों को रोगियों का फल कहा जाता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखते हैं.

बता दें कि सेब से लिवर कैंसर को खत्म किया जा सकता है. जर्नल ऑफ फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के छिलकों में लिवर कैंसर से निपटने के गुण पाए जाते हैं. सेब में पाया जाने वाले प्रमुख रसायनों में से एक फ्लोरेटिन, लिवर कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में अहम भूमिका निभाता है.

मोलेक्युलर न्युट्रिशन एंड फूड रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, सेब की मदद से महिलाओं के स्तन कैंसर को काबू करने वाले परिणाम प्राप्त हुए हैं. जर्नल ऑफ कॉम्प्लेमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित वैज्ञानिक रयान साटो और उनके साथियों द्वारा एक क्लीनिकल रिसर्च में बताया गया है कि अमरूद की पत्तियां, छाल और फलों का सत्व बी 16 मेलानोमा कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में मदद करता है.

कैंसर प्रिवेशन रिसर्च जर्नल में एक शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि अमरूद प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में काफी सहायक है. साथ ही इसी रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि अमरूद ट्यूमर बनने की प्रक्रिया को रोकने में भी अहम भूमिका निभाता है.

एक शोध में ये भी बताया गया है कि दिन में 3-4 सेब खाने वाली महिलाओं में 20-25 दिनों के भीतर वजन कम होने वाले नतीजे मिले हैं. एंटी एजिंग और मस्तिष्क के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी सेव को काफी मददगार माना गया है. इसके अलावा अमरूद को लेकर भी कई बीमारियों में काम करता है. ये मसूडों से खून आना, दांतों का पीलापन दूर करना और मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के में अहम भूमिका निभाता है.

इन स्वादिष्ट चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, मिलेंगे ये फायदे

First published: 31 March 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी