Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of barley water in weight loss
 

इस खास पानी से वजन कम करना है बेहद आसान, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी करता है कंट्रोल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 13:12 IST

मोटापे से लोग आजकल बहुत परेशान है. ये जबकि कोई बीमारी नहीं है बल्कि बदलते जीवन शैली की देन है. तेजी से बढ़ने वाले मोटापे के चक्कर में कई बीमारियोंके चपेट में आ जाता है. मोटापा से परेशान लोग अक्सर पेट की चर्बी घटाने के नुस्खे और उपाय की तलाश में रहते हैं. मोटापा घटाने के लिए एक्सरसाइज के अलावा सही आहार भी लेना बहुत जरूरी है.

हम रोजाना अपनी दिन चर्या में छोटी छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. जोकि हमारे बॉडी में फैट बढ़ाने का काम करती है. इसके अलावा कई ऐसी छोटी-छोटी चीजें भी हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकती है. चलिए बताते हैं आपको जौ के पानी की खूबियां. ये वजन कम करने का रामबाण इलाज है. चलिए बताते हैं इसके बारे में…

जौ- फाइबर से परिपूर्ण जौ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिस कारण लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. जौ में फैट की मात्रा कम और अधिक मात्रा में कैलोरीज होता है. जो वजन घटाने में कारगर होता है चलिए बताते हैं कैसे बनाएं जौ का पानी…

जौ का पानी बनाने के लिए आपको एक पैन में करीब डेढ़ लीटर पानी गर्म करें. जब पानी में उबाल आने लगे तो उसमें आधा कप जौ और दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा डालें. अब आंच धीमी करें और करीब 30 मिनट तक इसे उबाले. जब ये पानी डेढ़ से दो ग्लास तक बच जाएं तो आंच से उतार लें. ठंडा होने पर इस पानी को छान लें. स्वाद बढ़ाने के लिए इस पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें. इस पानी का आपको पूरे दिन में दो बार सेवन करना है.

शरीर की अंदरूनी शक्ति के लिए रामबाण है ये चीज, नहीं खाया तो पड़ सकता है पछताना

 

ये है बारले वॉटर की खूबियां-
बारले वॉटर के रोजाना सेवन से कोलेस्टृ्ॉल का स्तर नियंत्रित रहता है. यह पानी शरीर को डीटॉक्सीफाई कर विषाक्त तत्व को बाहर निकालने का काम करता है. जौ का पानी ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखने का काम करता है. यह पानी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होता है. इसी के साथ इस पानी में आयरन, मैगनीज और फोलिए जैसे तत्व पाए जाते हैं.

इसी के साथ आप वजन कम करने के लिए ये उपाय भी अपना सकते हैं-

* सुबह गुनगुने पाने में नींबू का रस और शहद मिलाकर रोजाना पीएं. ऐसा करने से वजन कम हो जाते हैं.

* आप चाहें तो एक ग्लास पानी में नींबू का रस साथ में अदरक का रस मिलाकर पीने से शरीर में जमा फैट कम होता है.

अगर इन सब्जियों की जान जाएंगे ताकत, तो नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की कभी जरूरत

First published: 24 January 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी