Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of Bitter Gourd and how to rid of cancer
 

करेले के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी को दी जा सकती है मात, होते हैं ये भी अचूक फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2020, 13:10 IST

Health benefits of Bitter Groud: करेला खाना हर किसी को अच्छा नहीं लगता, क्योंकि इसका स्वाद कड़वा (Bitter Taste) होता है, इसीलिए कुछ लोग करेला (Bitter Groud) खाना पसंद ही नहीं करते, लेकिन करेले के तमाम फायदे (Benefits) होते हैं. इसके सेवन से कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी (Deadly Disease) को मात दी जा सकती है. करेला खाने से न सिर्फ खून (Blood) साफ होता है बल्कि इसके सेवन से स्किन (Skin) संबंधी कई तरह की बीमारियां (Disease) ठीक हो जाती हैं. कुछ समय पहले हुई एक रिसर्च (Research) में यह बात सामने आई है कि करेला खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में काफी मदद मिलती है.

बता दें कि करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे डायबिटीज की बीमारी और खून को साफ करने के लिए कई लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं. साथ ही कई लोग इसके सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं. मिसुरी की सेंट लुईस यूनिवर्सिटी में शोधकार्ताओं ने करेले के गुणों का परीक्षण करने के लिए चूहों पर एक प्रयोग किया. जिसके बाद निष्कर्ष निकला कि करेला कैंसर से मुकाबला करने में काफी मददगार साबित होता है.


करेला वैसे तो पूूरे भारत में पाया जाता है लेकिन ये ज्यादातर दक्षिण भारतीय राज्य केरल में पाया जाता है. सबसे पहले करेला का उत्पादन चीन में और उसके बाद अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्रों में भी करेला उगाया जाने लगा और लोग इसका सेवन करने लगे. बता दें कि पारंपरिक तौर पर करेला कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन वर्तमान में इसका सेवन मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है.

करेले को एशिया के कई देशों में आहार के रुप में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे ये कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. इसके सेवन से भोजन का पाचन ठीक रहता है और भूख भी खुलकर लगती है.

यही नहीं करेला खाने से अस्थमा की परेशानी को भी कुछ हद तक दूर किया जा सकता है. दमा रोग में करेले की बगैर मसाले वाली सब्जी खाने से लाभ मिलता है. इसके अलावा पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना अच्छा होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है. करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. यही नहीं करेले का सेवन करने से पीलिया जैसी बीमारी में भी फायदा मिलता है.

चीन में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अबतक 2,442 लोगों की मौत, इटली में दो की मरे

स्किन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल

शिमला मिर्च खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून की कमी को करती है दूर

First published: 23 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी