Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of Brinjal Juice or Baigan Juice it work in weight loss and blood pressure
 

बैंगन का जूस पीने से चंद दिनों में कम हो जाएगा मोटापा, ऐसे भी होते हैं फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2019, 16:03 IST

Health benefits of Brinjal Juice : ज्यादातर लोगों को बैंगन (Brinjal) की सब्जी पसंद नहीं होती, हालांकि बैंगन का चोखा या भुर्ता अमूमन हर किसी को पसंद होता है. जो लोग बैंगन की सब्जी खाना पसंद नहीं करते ऐसे लोगों को बैंगन के गुणों के बारे में जरूर जानना चाहिए. क्योंकि बैंगन में मौजूद मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन्स शरीर के विकास में खास भूमिका निभाते हैं. कुछ रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि बैंगन में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाते हैं. यही नहीं बैंगन की सब्जी से ज्यादा इसका जूस (Brinjal Juice) पीना फायदेमंद होता है.

बैंगन खाने से कई फायदे होते हैं. बैंगन का जूस पीने से आप अपना वजन कम सकते हैं. क्योंकि बैंगन शरीर में मौजूद फैद को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इसके अलावा बैंगन में फाइबर भी पाया जाता है और इसमें बहुत कम मात्रा में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए बैंगन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन की सब्जी या जूस फायदेमंद है. इससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

इसके अलावा बैंगन का जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. जानवरों पर किए गए एक शोध के बाद वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया था कि बैंगन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. वहीं बैंगन का जूस हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. बैंगन में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

रिसर्च बताती हैं कि हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण शरीर में पोटैशियम की कमी और सोडियम की अधिकता भी होती है. वहीं बैंगन में विटामिन बी6, विटमिन सी, पोटैशियन, फाइबर और साइटोन्यूट्रिएंट्स आदि की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिकित्सकों का कहना है कि अगर दिल के मरीज रोजाना एक कप बैंगन का जूस पीते हैं तो ये उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. साथ ही उन्हें भविष्य में कार्डियोवस्कुलर बीमारियां होने की संभावना भी कम हो जाती है. साथ ही ये खून साफ करने में भी मदद करता है.

इन बिमारियों में भूलकर भी न खाएं गोभी, जानिए वजह

जोड़ों के दर्द से निजात दिलाएंगे ये आसान योगासन, मजबूत होंगी मांसपेशी

उबले अंडे खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

First published: 18 December 2019, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी