Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of broccoli radish carrot green beans
 

अगर इन सब्जियों की जान जाएंगे ताकत, तो नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की कभी जरूरत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 15:10 IST

Health Benefits Tip:सब्जियों को हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छा मना जाता है. सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल की भरपूर मात्रा होती है. यह सभी तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं. रोजाना सब्जियां खाकर आप कई गंभीर बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. कुछ सब्जियां तो ऐसी भी हैं, जिनके फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें पता होता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में जिन्हें खाने के बाद आपकी सेहत को इतना लाभ होगा कि शायद ही आपको कभी डॉक्टर के पास जाना होगा.

ब्रोकली (broccoli) -
ब्रोकली को अक्सर सलाद के तौर पर खाया जाता है. गोभी की तरह दिखने वाली इस सब्जी को बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग इस उबालकर भी खाते हैं. कहा जाता है कि इस सब्जी में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. ब्रोकली खाने से आपको कैंसर और दिल से जुड़ी सभी बीमारियों से निपटने में शक्ति मिलती है.

 क्या आप जानते हैं फायदों से भरपूर एलोवेरा के हैं ये खतरनाक साइड इफैक्ट्स, भूलकर भी न करें ये गलतियां

करेला (bitter melon)-
करेला एक ऐसा साधारण सब्जी है जिसे खाने में थोड़ा कड़वा लगता है. इस सब्जी की खासियत ही इसकी कड़वाहट है. यदि आप करेला खाते हैं तो शरीर को काफी लाभ मिलता है. इसको खाने से खून साफ होता है. सात ही दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बी बहुत कम हो जाती है. इतना ही नहीं, ये डायबिटीज के लिए मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है.

 

गाजर (Carrot)-
गाजर में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन प्रदान करता है. बीटा-कैरोटीन की वजह से इसका रंग लाल होता है. गाजर दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम भी करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने नहीं देते और हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं. यदि आपको दिल की कमजोरी और हार्ट बीट हो तो आपको गाजर को भूनकर खाना चाहिए.

सर्दियों में गुड़हल के फूल की चाय है अमृत, कई बीमारियों का करती है रामबाण इलाज

मूली (Radish)-
मूली को आप सब्जी के रूप में खा सकते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याओं से छुट्टी मिल जाएगी. इसका सेवन करने से सेहत में ऊर्जा का संचार होता है. मूली कैंसर, बवासीर, जैसी भयानक बीमारी के लिए रामबाण माना जाता है. मूली को डाइट में शामिल करने से पेट की समस्या, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

इन 5 चीजों से चमकाएं मोतियों जैसे दांत, महंगे दूथपेस्ट को बोले- बाय-बाय 

ग्रीन बीन्स (Green Beans)-
इन सब्जियों के अंडर आयरन, विटामिन जैसे तत्व पूरी मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से हड्डिया मजबूत होती है. इसी के साथ सब्जी वजन घटाने, दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाने, डायबिटीज, कैंसर से बचाने में सहायक है. ग्रीन बींस में मौजूद पोटैशियम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बॉडी में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में तरल की मात्रा भी नियत्रित रहती है.

कंटोला (kantola)-
इस सब्जी को केकरोल, काकरोल और अन्य कई नामों से जाना जाता है. ये सब्जी वजन कम करने वालों के लिए बेहतर होता है. ये सब्जी पाचन को सही रखती है. ऐसा कहा जाता है इस हरी सब्जी में मांस से ज्यादा प्रोटीन पाए जाते हैं. इसके सेवन करने से कैंसर की रोकथाम, सर्दी-खांसी से बचते, वजन कम करने, डायबिटीज और कैंसर से बचने में काफी हेल्प मिलती है.

दांतों और हड्डियों के साथ शरीर में इन सभी बीमारियों की रोकथाम के लिए बेहद जरूरी है विटामिन D

First published: 23 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी