Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of consuming Jaggery in winters
 

सर्दियों में रामबाण है गुड़ का सेवन, पेट की सारी बीमारियों में ऐसे करें फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2020, 13:12 IST

गुड़ एक ऐसा पदार्थ है जिसे सर्दियों में खाना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. कहा जाता है कि गुड़ हमारे शरीर के कई बीमारियों के लिए रामबाण होता है. गुड़ खाने से कई बीमारियों छू मंतर हो जाती हैं तो पेट की कई समस्याओं में भी यह फायदेमंद होता है. चलिए बताते हैं आपको गुड़ के फायदे...

यदि आप गुड़ नहीं खाते हैं तो इसे खाना फौरन शुरू कर दें. क्योंकि यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है. गुड़ पेट की तमाम तरह के समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है. गैस से लेकर कब्ज तक की सभी समस्याओं में गुड़ बेहद लाभकारी है. गुड़ खाने से खाना पचता है और पाचन क्रिया ठीक रहती हैं. कहा जाता है कि यदि आपको भूख नहीं लगती तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए. रोज सुबह खाली पेट थोड़ा सा गुड़ खाने के बाद पानी पीने से आपकी कब्ज की समस्या दूर होती है.

दरअसल गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा होती है. गुड़ खाने से शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है. आप रोज गुड़ खाते हैं तो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है और खून की कमी दूर होती है. इसी के चलते एनिमिया के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

वहीं ब्लड प्रेशर में गुड़ खाना फायदेमंद होता है. ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है . यदि हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना गुड़ खाना चाहिए. गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है जिसकी वजह से यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ के लिए भी लाभकारी होता है. गुड़ खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और साथ ही थकान भी दूर हो जाती है. वहीं यदी आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो आपको गुड़ खाना चाहिए. इससे आपको थकान मिलती है.

First published: 16 January 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी