Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of curd And Its Side Effects health tips
 

भूलकर भी दही खाने के बाद ना खाएं ये 3चीजें, वरना तबीयत को जाएगी खराब

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 15:10 IST

Side Effects Of Curd: दही खाना अधिकांश हम सभी को बेहद पसंद होता है. दही में ऐसे केमिकल होते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. जिन लोगों को अपच, कब्ज, गैस की प्रॉबल्म रहती है, उनके लिए दही बेहद ही लाभकारी होता है. लेकिन दही खाने के बाद कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगते हैं.

दही और खट्टे फल

दही में खुद खट्टापन होता है. इसी के चलते इसका सेवन खट्टे फलों के साथ नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इसमें अलग अलग एंजाइम पाये जाते है. दोनों को साथ में खाने से शरीर में टॉक्सिन बन जाता है. जिसकी वजह से दोनों को एक साथ पचाने में परेशानी आ जाती है.

दही और चीज

दही और चीज को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यदि आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो इसका आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आयुर्वेद के मुताबिक इसका एक साथ सेवन आपको बहुत हानिकारक साबित होता है.

भूलकर भी इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैगन, वरना पड़ सकता है पछताना

दही और उड़द दाल

कभी भी उड़द की दाल के साथ दही का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए. दोनों का एक साथ खाने से जहर बन सकता है. इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

Melania Trump Fitness: रोज सात तरह के फल खाती हैं मेलानिया ट्रंप, ये हैं उनके फिट रहने का शानदार फंडा

दही-पराठे और पूरी

अक्सर पूरी पराठे के साथ दही का सेवन लोग करते हैं. जबकि इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में समस्या उत्पन्न करते है. जिससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

इन छोटी-छोटी आदतों से बढ़ सकता आपके दिल को खतरा, बाद में पड़ेगा पछताना

First published: 25 February 2020, 15:10 IST
 
अगली कहानी