Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits Of Eating Black Spotted Bananas It’s Benefits In Digestion And Cancer
 

दाग-धब्बे वाले केले होते है इतने फायदेमंद, कैंसर जैसे कई गंभीर बीमारियों को कर देता है खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2018, 11:20 IST

आप जब भी बाजार से केले खरीदते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखते होंगे कि उनपर काले दाग-धब्बे ना हों. क्योंकि ऐसे केले को ज्यादातर लोग खराब मानते हैं. शायद कभी गलती से ऐसे केले खरीद भी लेते होंगे तो फेंक भी देते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले दाग-धब्बे वाले केले आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं. नहीं, तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही केले के गुणों और उनके खाने के फायदे के बारे में बताएंगे.

बता दें कि जिन केलों पर दाग धब्बे होते ऐसे केले नेचुरल तरीके से पके हुए होते हैं. जबकि धब्बे रहित केले कैमिकल से पकाए जाते हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे दाग-धब्बे वाले केले खाने के क्या हैं फायदें. साथ जानिए ऐसे केले खाने से किन-किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

कैंसर से लड़ने की क्षमता

दाग-धब्बे वाले केले खाने से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है. यानि ऐसे केले में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है क्योंकि ज्यादा पके केलों में ट्यूमर से लड़ने की ताकत होती है. ऐसे केलो का सेवन आपके शरीर को कैंसर से बचाये रखने का काम करता है. एक रिसर्च में पता चला है कि ऐसे केलों में कैंसर से लड़ने की ताकत और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के गुण बढ़ जाते हैं. ऐसे केलों का सेवन करने से एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा और वाइट ब्‍लउ सेल्‍स बढ़ाने की क्षमता में भी इजाफा होता है.

ये भी पढ़ें- चेहरे के दाग-धब्बों सहित इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर देता है लौंग का इस्तेमाल

पाचन तंत्र होता है दुरुस्त

चित्तीदार केलों में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है. इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को तंदरुस्त बनाने में मददगार साबित होता है.

ये भी पढ़ें-  क्या हेलमेट और कैप लगाने से झड़ने लगते है बाल? जानिए पूरी सच्चाई

वजन बढ़ाने में सहायक

ज्यादा पके केलों के सेवन शरीर को कई सारे पौष्टिक तत्त्व प्राप्त होते हैं. इनमें विटामिन बी1, बी2 और पोटैशियम भी शामिल हैं. दुबले-पतले लोगों को दाग वाले केलों का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए. ऐसा करने से उनका वजन बढ़ जाएगा.

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत कम पायी जाती है. जिस कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं रोजाना केले खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है.

अल्‍सर से छुटकारा

केला मुलायम फल होता है. इसलिए यह अल्सर की बीमारी में लाभदायक हो सकता है. क्योंकि अल्सर होने पर खाने की चीजों पर परहेज करना पड़ता है.

तनाव कम करता है केला

मासिक धर्म के समय जब मूड खराब हो या तनाव-सा लगे तो कुछ केले खाना बेहतर परिणाम दे सकता है. केले खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल सही रहता है और इनमें विटामिन बी होने के नाते आप रिलैक्‍स फील करेंगी और आपका मूड भी अच्‍छा रहेगा.

पेट संबंधी बीमारियों से बचाएगा

दाग वाले केले खाने से पेट में होने वाली जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिल सकती है. तुरंत राहत पाने के लिए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना चाहिए. केलों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होने से ये जल्दी पच जाता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है.

आयरन की मात्रा बढ़ाता है

केले खाने से खून में आयरन कमी नहीं होती है. इससे हीमोग्‍लोबीन में इजाफा होता है और शरीर को ताकत मिलती है. साथ ही रोजाना केले खाने से वर्कआउट के लिए जरूरी ऊर्जा पूरी हो जाती है.

ये भी पढ़ें- डेंगू-मलेरिया के मच्छरों से बचने के लिए करें ये खास उपाय, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

First published: 27 September 2018, 11:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी