Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Eating Cashew it is increasing memory and preventing from cancer
 

याददाश्त बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाता है काजू का सेवन, इन बीमारियों से भी रखता है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 15:10 IST

Health Benefits of Eating Cashew: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) यानी मेवे खाने हर किसी को पसंद होता है. इनमें से एक मेवा है काजू (Cashew). वैसे सभी मेवों से हमें तमाम तरह की विटामिन(Vitamins), प्रोटीन (Protein) जैसे तत्व मिलते हैं जो हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आज हम आपको काजू के सेवन (Eating) से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. बता दें कि काजू सबसे ज्यादा स्वादिष्ट (Tasty) और पौष्टिक (Nutritious) मेवा होता है. काजू का इस्तेमाल सब्जियों के साथ मीठे पकवानों में भी किया जाता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि काजू के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है. बता दें कि काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन-बी (Vitamin-B) भी पाया जाता है. जो कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है. इसके साथ ही ये आपकी याददाश्त को भी तेज करता है. काजू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. जो दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसलिए आप रोजाना 5 से 7 काबू का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

यही नहीं काबू के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है. दरअसल, काजू में मोनो सैचुराइड्स पत्व पाया जाता है जो आपकी हड्डियों और दिल दोनों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इसके अलावा काजू का सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है. काजू खाने से एनीमिया के मरीजों के लिए काफी फायदा होता है. यही नहीं काजू के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा होता है. काजू में एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जो पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है.

इसके अलावा काजू के सेवन से सर्दी जुकाम में भी फायदा पहुंचता है. यही नहीं जिन लोगों को ज्यादा ठंड लगती है उन्हें भी काजू खाने चाहिए. बता दें कि जो लोग सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजें नहीं खा सकते उन्हें काजू का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही काजू के सेवन से आपकी त्वचा में निखार भी आता है. इससे खून साफ होता है और आपके चेहरे पर निखार आने लगता है. काजू के सेवन से चेहरा सॉफ्ट और ग्लोइंग होता है.

चेहरे की चमक और इम्युनिटी बढ़ाता है तुलसी का इस्तेमाल, होते हैं ये भी अद्भुत फायदे

अगर आपके भी शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है संकेत

आपके दिल और दिमाग को ताकत देने के साथ इन परेशानियों को दूर करता अखरोट

First published: 13 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी