Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Eating Dates or Khajoor daily in winter
 

सर्दियों में रोजाना खाएं खजूर, दिल सहित इन बीमारियों को करेगा दुरुस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2019, 15:11 IST

Health Benefits of Eating Dates : सर्दियों के मौसम में फल और ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इनके सेवन से आप दिल समेत कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं. सर्दियों में खजूर के सेवन के फायदों के बारे में. बता दें कि खजूर एक मेवा भी है और फल भी. खजूर का फल कई वेरायटी में बाजारों में मिल जाएगा. ताजा खजूर बहुत नरम होते हैं इनका पाचन भी आसानी से हो जाता है.

खजूर में ग्लूकोस की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए सर्दियों में खजूर खाने से बॉडी को जरूरी ग्लूकोज मिल जाता है. साथ ही इससे शरीर को तेजी से शक्ति भी मिलती है. खजूर का सेवन सर्दियों में बहुत फायदा करता है. क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म भी रखने में मदद करता है. बता दें कि खजूर खाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं हालांकि अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लिया तो ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

सर्दियों में खजूर का सेवन करने से दिल दुरुस्त रहता है. खजूर में पोटेशियम पाया जाता है. इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता हैं जिससे स्ट्रोक, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बमारियां भी दूर रहती हैं. अगर आप रोजाना करीब दो खजूर खाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा एनीमिया के रोगियों के लिए भी खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. हिमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे लोगों को रोजाना दूध के साथ खजूर का सेवन करना चाहिए.

खजूर के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है. खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घुल जाता है इससे कब्ज या पेट की अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके लिए रोज सुबह खाली पेट खजूर खाएं लेकिन उससे पहले रात में खजूर को पानी में भिगो कर रखें. खजूर में शुगर, प्रोटीन के अलावा बहुत से विटामिन पाये जाते हैं. ये शरीर में विटामिन और मिनिरल्स की कमी को पूरा करता है. इसलिए जिनके शरीर में पोषण की कमी हो वह रोज दूध के साथ तीन से चार खजूर का सेवन करें.

गर्भवती महिलाओं ले लिए भी खजूर का सेवन फायदेमंद होता है. खजूर के सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है. इससे शिशु की जन्मजात बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. इनके सेवन से नजर संबंधी परेशानियां भी खत्म होती हैं. खजूर विटामिन ए से भरपूर होता है. इसलिए यदि आंखों की दिक्कत हो या नजर कमजोर हो तो रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा खजूर खाने से नाइट ब्लाइंडेनस भी खत्म होती है. ये हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है क्योंकि ये खजूर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है.

धनिया की पत्तियों से करें इन बीमारियों का उपचार, सब्जी का भी बढ़ाते हैं स्वाद

सर्दियों में रोजाना करें लहसुन का सेवन, सर्दी-जुकाम सहित ये बीमारियां रहेंगी दूर

इस सब्जी के बेजोड़ फायदें जानकर हैरान हो जाएंगे आप, बढ़ती उम्र में लगाता है लगाम

First published: 27 December 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी