Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Garlic Daily in winter season cold and these diseases will remain away
 

Health Benefits of Garlic : सर्दियों में रोजाना करें लहसुन का सेवन, सर्दी-जुकाम सहित ये बीमारियां रहेंगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2020, 13:06 IST

Health Benefits of Eating Garlic : आमतौर पर लहसुन (Garlic) का प्रयोग हमारे देश के हर घर में किया जाता है. लहसुन बहुत सारी खूबियों का खजाना होता है. साथ ही इसका प्रयोग अगर सर्दियों में किया जाए तो आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी कई तरह की मौसम संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे. लहसुन न सिर्फ सब्जी और दाल का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये कई तरह से फायदेमंद साबित होता है.

लहसुन का प्रयोग खाने के साथ आप अपने तकिए के नीचे रखकर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात के वक्त अपने तकिए के नीचे लहसुन की एक कली रखकर सोना होगा. लहसुन को तकिये के नीचे रखने का उपाय आज का नहीं बल्कि काफी पुराना है. वैसे इसका प्रयोग नींद नहीं आने पर किया जाता है. वहीं कुछ लोग लहसुन का इस तरह से प्रयोग करने को भाग्य में वृद्धि से जोड़ते हैं.


अगर आपको कुछ दिनों से नींद नहीं आ रही तो लहसुन का यह तरीका आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आपको बस सोने से पहले लहसुन को अपने तकिये के नीचे रखना है. लहसुन नकारात्मक ऊर्जा से बचाने का काम भी करता है, जिससे आपके मन में उत्पन्न अशांति कम होती है, और आप चैन की नींद सो पाते हैं.अगर आपको कुछ दिनों से नींद नहीं आ रही तो लहसुन का यह तरीका आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आपको बस सोने से पहले लहसुन को अपने तकिये के नीचे रखना है. लहसुन नकारात्मक ऊर्जा से बचाने का काम भी करता है, जिससे आपके मन में उत्पन्न अशांति कम होती है, और आप चैन की नींद सो पाते हैं.

इसके अलावा लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाया जा सकता है. दरअसल लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. वहीं पेट संबंधी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की परेशानी को भी लहसुन खा कर रोका जा सकता है. इसके लिए पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें. खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा.

यही नहीं लहसुन के प्रयोग से दिल से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा खाली पेट लहसुन खाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है. लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है.

इस सब्जी के बेजोड़ फायदें जानकर हैरान हो जाएंगे आप, बढ़ती उम्र में लगाता है लगाम

बिना डाइटिंग और योग के ऐसे घटाएं अपना वजन, बस करना होगा ये काम

गर्म पानी पीना सेेहत के लिए है रामबाण, इन बीमारियों को कर देता फटाफट दूर

First published: 26 December 2019, 18:11 IST
 
अगली कहानी