Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits Of Eating Gur In Winter Everyday
 

सर्दियों में रोजाना 50 ग्राम गुड़ खाने होते हैं ये अनोखे फायदे, जानकर आप भी कर देंगे खाना शुरु

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2018, 15:12 IST

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या आम बात है. ऐसे में अगर ध्यान ना दिया जाए तो परेशानी और भी बढ़ सकती है. इस मौसम में अगर आप रोजाना गुड़ खाते हैं तो ये आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में आपकी मदद करता है. आज हम आपको सर्दियों में गुड़ खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जिन्हें अपना कर यकीनन आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.क्योंकि सर्दियों में गुड़ खाना सेहत का खजाना माना जाता हैसर्दियों में रोजाना गुड़ का सेवन करने से स्मॉग और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के दौरान भी आप बिमारियों से खुद को बचा सकते हैं. गुड़ का सेवन करने से शुगर के मरीजों को भी राहत मिलती है.

मजबूत हड्ड‍ियों के लिए करें गुड़ का सेवन

बढ़ती उम्र में जोड़ों में दर्द आम बात है. ऐसे में अगर गुड़ के साथ अदरक का सेवन किया जाए काफी फायदा पहुंचता है.बता दें कि गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. ये दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

दिमाग के लिए अच्छा है गुड़ का सेवन

गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याददाश्त भी अच्छी रहेगी.

गुड़ खाने से ब्‍लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल

यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा. क्योंकि हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों गुड़ खाने की सलाह देते हैं.

प्रदूषण का असर कम करता गुड़ का सेवन

कारखाने या फैक्ट्री से काफी प्रदूषण होता हैं ऐसे में अगर कोई इन फैक्ट्रियों में काम करता है तो उसे नुकसान पहुंचता है. लेकिन अगर आप रोजाना कम से कम 100 ग्राम गुड़ खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए आप गुड़ का सेवन खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं.

खून की कमी दूर करता है गुड़

इसके अलावा गुड़ के सेवन से खून की कमी भी दूर होती हैं. बता दें कि गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा. यही वजह है कि डॉक्टर भी प्रेग्नेंट महिलाओं को गुड़ खाने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

यदि आपकी आई साइड वीक है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है.

सर्दी-जुकाम में फायदा पहुंचाता है गुड़

सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

पेट के लिए फायदेमंद है गुड़

यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा. इसके साथ ही खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है. इसीलिए खाना खाने के बाद गुड़ खाना चाहिए इससे आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रहेगी.

गुड़ खाने से एक्टिव रहता है शरीर

यही नहीं गुड़ के सेवन से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और शरीर एक्टिव रहता है. यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी. यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में खुद को रखना हो स्वस्थ तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

First published: 15 November 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी