Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Eating Jaggaery or Gur and Warm Water in the Morning
 

सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाकर पीएं गरम पानी, होंगे ये फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 20:11 IST

Health Benefits of Eating Jaggaery or Gur : ज्यादातर लोगों को सुबह-सुबह चाय पीने की आदत होती है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इससे कई नुकसान भी होते हैं. वहीं अगर आप बासी मुहं यानी खाली पेट गुड़ और गरम पानी पीने से तमाम फायदे होते हैं. जिसका आपकी सेहत से गहरा रिश्ता है. ये आपका पाचन तंत्र दुरुस्त करता है और ठंड में तो ये और भी फायदेमंद होता है.

एक तरह से गुड़ आयुर्वेद के गुणों की तरह ही है. अगर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी का सेवन किया जाए तो शरीर में काफी शक्‍ति आती है. इसके अलावा और भी कई फायदे होते हैं. अगर आप रोजाना खाली पेट गुड़ खाने के बाद गुनगुना पानी पीते हैं तो आपका खून साफ होता है. साथ ही नया खून भी बनता है और दिल की बीमारियां हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

इसके अलावा गुड़ खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी लेवल बना रहता है और थकान का अनुभव नहीं होता. यही नहीं इससे शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता. यही नहीं गुड़ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. जिन लोगों को आसानी से भोजन पचाने में दिक्‍कत आती है उनके लिये गुड़ और गर्म पानी दवा का काम करता है. इसके साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या से भी राहत मिलती है.

यही नहीं गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है. इसलिए आप भी रोजाना गुड़ खाना शुरु कर दें.

दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें, आपकी जान पर पड़ सकता है भारी

नूडल्स और जंग फूड खाने से बीमार पड़ सकते हैं आप, खाने से पहले जानें ये जरूरी बात

झड़ते हुए बाल से लेकर मुंहासों के दाग तक इन सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है काली कलौंजी

First published: 19 December 2019, 20:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी