Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of eating ladyfinger
 

करारी भिंडी स्वाद और सेहत के लिए है लाजवाब, जानें रोजाना खाने के ढेरों फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 17:11 IST

गर्मियों के सीजन में बाजार में भिंडी आसानी से नजर आ जाती है. भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. भिंडी में मौजूद विटामिन्स, मिनरल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. भिंडी में प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को अच्छी तरह से साफ़ करता है. चलिए जानते हैं भिंडी खाने के और क्या-क्या फायदे होते हैं-

भिंडी खाने से मोटापा कम होता है. भिंडी से बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट सही रहता है, जिससे हमारा हाजमा चुस्त-दुरुस्त रहता है. मोटापा कम करने के लिए अगर आप रोजाना भिंडी का पानी पीते हैं, तो काफी तेजी से आपका मोटापा कम होगा.

भिंडी में फाइबर की मात्रा प्रचूर रूप से होती है, जिससे पेट में मरोड़ वाले दर्द, गैस की समस्या, पेट फूलने की समस्या, डायरिया, कब्ज और एसिडिटी इत्य़ादि पेट से जुड़ी समस्या दूर होती है. लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है जिससे कि बॉडी में शुगर का स्तर सही रहता है.

भिंडी में प्रचूर मात्रा में विटामिन्स ए मौजूद होता है, जो आंखों की रौशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही भिंटी में ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है.

डायबिटीज से रहना है दूर और पाचन क्रिया को करना है चुस्त-दुरुस्त, तो जामुन है आपके लिए रामबाण

First published: 26 June 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी