Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of eating makhana empty stomach on every morning
 

सुबह खाली पेट4 मखाने खाने के हैं अद्भुत फायदें, झटपर दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 17:10 IST

सूखे मेवे में मखाने का उपयोग अधिकत्तर खीर बनाने में किया जाता है. मखाने खाने में हल्के और स्वाद में भी लाजवाब होता है. इसको खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. चलिए बताते हैं आपको मखाने के लाभ.

शुगर के लिए लाभदायक- मखानों को शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है. और इन्हें खाने से शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है. जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है वो यदि अपनी डाइट में मखानों को शामिल कर लें और इन्हें रोज खाया करें तो इनके मधुमेह के स्तर में सुधार होता है.

पाचन में सुधार-

पाचन क्रिया को सही करने में भी मखाने कारगर साबित होते हैं और इन्हें खाने से पाचन क्रिया सही बनीं रहती है. इसी के साथ यदि दस्त हो जाए तो आप इसका सेवन करें आपको राहत मिल जाएगी. दरअसल मखाना खाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते है. इससे दस्त में सुधार होता है और भूख भी बढ़ती है.

दिल के लिए फायदेमंद-

मखाने दिल के लिए परफेक्ट आहार माना जाता है. इन्हें खाने से दिल से संबंधित रोग होने का खतरा कम हो जाता है. इसलिए दिल के रोगों और कोलेस्ट्रॉल के मरीज मखाने जरूर खाया करें.


तनाव को कम करे-

तनाव को कम करने में भी मखाने सहायक साबित होते हैं इसे खाने से तनाव दूर हो जाता है. जिन लोगों को तनाव रहता है वो लोग रोज रात में सोने के वक्त इसका सेवन दूध के साथ कर लें.


जोड़ों के दर्द से मिते राहत-

मखानों के अंदर कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन्हें खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं. इतना ही नहीं दूध के साथ मखाने खाने से जोड़ों के दर्द और गठिया की तकलीफ भी दूर हो जाती है. इसी के चलते जिनकी हड्डियां कमजोर होती है उन्हें मखाने जरूर खाने चाहिए.

ऐसे करें इसका सेवन-
शुगर के मरीज रोज सुबह खाली पेट मखाने खाने चाहिए.
मखाने को सूप में डालकर भी खाया जा सकता है.
दूध के साथ इन्हें उबालकर खाने से हड्डियां मजबूत रहती है.
देशी घी के साख मखाने डालकर इन्हें रोस्ट करके भी खा सकते हैं.

भूलकर भी साथ में कभी न खाएं दूध और केला, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

First published: 2 January 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी