Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of eating Neem Leaves every morning for control sugar and fever
 

इन बीमारियों के लिए काल है नीम की पत्तियों का सुबह खाली पेट सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2019, 14:12 IST

बचपन से हम सुनते आए हैं कि नीम की पत्तियां खाने से तमाम फायदे होते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. आज हम आपको नीम की पत्तियां खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें खाकर आप इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

नीम की पत्तियों का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में किया जाता है. वैसे नीम का पेड़ आसानी से हर जगह मिल जाता है लेकिन गांव में नीम का पेड़ हर घर के आंगन में मिल जाता है. नीम की पत्तियां खाने से शरीर में की तरह के फायदे होते हैं. रोजाना खाली पेट नीम की पत्तियां खाने से आपको ये अद्भुत फायदे होते हैं.

नीम की पत्तियां खाने शुगर लेवल होता है कम

बता दें कि नीम की कुछ पत्तियां सुबह खाली पेट खाने से जो पहला फायदा होता है वह ये है कि ये आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है. साथ ही शरीर में शुगर की वजह से ऑक्सीडेटिव तनाव को भी नीम की पत्तियां खाने से कम किया जा सकता है.

 

संक्रमण से निजात दिलाता है नीम की पत्तियों का सेवन

अगर आपके शरीर पर फोड़े फुंसी निकलती हैं तो नीम की पत्तियों द्वारा इन्हें रोका जा सकता है. इसके लिए बस आपको रोजाना नीम की पत्तियां डालकर पानी को गर्म करना होगा. जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तो उस पानी से स्नान करें. ऐसा करने से आपकी खूबसूरती भी बढ़ेगी.

यही नहीं बुखारे से छुटकारा दिलाने में भी नीम की पत्तियां फायदेमंद होती हैं. इसके लिए बस आपको नीम की पत्तियों को जलाकर उसका धुआं का इस्तेमाल करें. ऐसे करने से आपको बुखार में राहत मिलेगी. यही नहीं नीम की पत्तियों का इस्तेमाल से आपको कई अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं जो मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदे मंद होते हैं.

बदलते मौसम में अदरक रखेगा आपका ख्याल, पास नहीं आने देगा ये बीमारियां

वजन कम करने के लिए अपनाए ये टिप्स, बिना जिम जाए दो दिन में दिखाई दिखाई देने लगेगा असर

First published: 3 October 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी