Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of eating potatoes
 

अगर आप भी करते हैं आलू का सेवन तो हो जाएं सावधान ! आपकी जान का दुश्मन बन सकता है इसे खाने का शौक

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2019, 13:12 IST

हमारे देश में घर की रसोई में आलू आसानी से मिल जाता है. क्योंकि हर कोई आलू खाना पसंद करता है. आलू को सब्जियों का राजा भी कहा जाता है क्योंकि ज्यादातर सब्जियां बिना आलू के साथ बनाई ही नहीं जा सकती हैं. लेकिन आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. ज्यादा आलू खाने से आपका वजन बढ़ने लगता है.

अगर आप फिट रहना चाहते हैं और शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही आलू का सेवन बंद कर दें. यही नहीं आलू का सेवन शुगर के रोगियों के लिए भी नुकसान पहुंचाता है. कुछ लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते है लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है.

आलू खाने से होती है ये बीमारियां

गैस की समस्या

अगर आप बहुत मात्रा में आलू का सेवन करते हैं तो आपको गैस की शिकायत हो सकती है. गैस की ज्यादातर परेशानियों का कारण आलू का सेवन ही होता है. गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें. अगर आप रोजाना आलू का सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपको भी गैस की समस्या होने की संभावना है, इसलिए आज से ही आलू का सेवन कम कर दें.

मोटापा बढ़ता है आलू का सेवन

अगर आप रोजाना आलू का सेवन करते हैं तो मोटापा बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आलू का सेवन बंद कर दें. बता दें कि आलू को ज्यादा खाने से फेट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है.

 

शुगर लेवल को बढ़ाता है आलू

अगर आप आलू खाते हैं तो शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल है. क्योंकि आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न करें.

यही नहीं आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाने से दूसरे लोगों के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करना सही माना जाता है.

अख़बार में लपेटा खाना खाने वालों के लिए बुरी खबर, इस कारण जा सकती है आंखों की रोशनी

First published: 29 September 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी