Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Eating Walnut or Akhrot Know here everything about it
 

अखरोट खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, बाल-स्किन समेत इन बीमारियों में करते हैं काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 19:10 IST

Health Benefits of Eating Walnut : सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स सिर्फ सर्दियों (Winter)  में ही सेहत के लिए फायदा पहुंचाते हैं बल्कि ये आपको हर मौसम में ताकत देते हैं. ड्राई फ्रूट्स में सबसे अधिक जिन प्रयोग होता है उनमें अखरोट (Walnut), काजू (Cashew), बादाम (Almond), मूंगफली (Peanut), पिस्ता (Pistachio) शामिल हैं. जिनका प्रयोग लोग आमतौर पर करते हैं. जो आपकी सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने में सहायक हैं. आज हम आपको अखरोट के जादुई गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये हैं अखरोट खाने के फायदे-


अखरोज खाने से तमाम फायदे मिलते हैं जिसमें ब्रेन, स्किन बाल जैसे अंग शामिल है. बता दें कि अखरोट में ओमेगा-3 पाया जाता है. इसमें उपस्थित फैटी एसिड न केवल दिल, बल्कि हमारे ब्रेन के लिए भी काफी फायदा पहुंचाता है. बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से स्मरणशक्ति में सुधार होता है और ये आपकी तंत्रिका प्रणाली को भी ठीक रखता है.

इसके अलावा अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. जिससे त्वचा को पोषण मिलता है. एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से गंदगी दूर कर आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. यही नहीं ये बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. अखरोट में पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 होता है. ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं. नियमित रूप से बालों में अखरोट तेल लगाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं.

अखरोट खाने से हड्डियों भी मजबूत होती है. दरअसल, अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है. इसके साथ ही ये वजन कम करने में भी मददगार है. अखरोट(walnut) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी होती है जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके नियमित उपयोग से वजन नियंत्रित में रहता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी ये फायदेमंद होता है.

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग दो से तीन अखरोट रोजाना खाते हैं वे टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचे रहते हैं. यही नहीं अखरोट खाने से पेट संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं. पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है ऐसे में अखरोट पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसके अलावा अखरोट बेहतर नींद लेने के लिए भी खाया जा सकता है. अखरोट में उपस्थित मेलाटोनिन तनाव से राहत दिलाने का भी काम करता है. जिससे आपको अच्छी नींद आती है.

अखरोट के नुकसान-

अखरोट खाने से पहले आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल, ऐसे लोगों को अखरोट नहीं खाने चाहिए जिन्हें एलर्जी की शिकायत हो. अगर आपको एलर्जी है तो अखरोट का सेवन करने से बचें. एलर्जी के दौरान अखरोट का सेवन करने से आपको छाती में खिंचाव और सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा स्किन रैशेज की परेशानी भी हो सकती है.

दरअसल, काले अखरोट के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं. ऐसे में उन लोगों को अखरोट खाने से बचना चाहिए जिन्हें इससे इस तरह की परेशानी है. वहीं अखरोट खाने से स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है. क्योंकि काले अखरोट में कुछ ऐसे केमिकल तत्व पाए जाते हैं जिनसे त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. और अगर आप नियमित रुप से काले अखरोट का प्रयोग कर रहे हैं तो ये आपके लिए काफी घातक हो सकता है.

भूलकर भी इन चीजों को ना करें दोबारा गर्म, वरना पड़ जाएगे लेने के देने

पायरिया से लेकर पेट दर्द तक कई बीमारी का रामबाण इलाज है राई, इस्तेमाल करने से दूर होगीं ये अनेक बीमारियां

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

First published: 23 December 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी