Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of fermented foods
 

खाने में जरूर शामिल करने चाहिए ये फर्मेंटेड फूड, तमाम समस्याओं की हो जाती है छुट्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2021, 9:50 IST

जैसा की हम सभी को मालूम है कि बैक्टिरीया और यीस्ट के कारण फूड फर्मेन्टड होते हैं. ये एक तरह से प्रीजवर्टिव का भी काम करते हैं.फर्मेन्टेशन के दौरान फूड आइटम्स में एक तरह के बैक्टीरिया पनपते हैं जो बेहत लाभकारी साबित होता है. इडली, डोसा, जलेबी, भटूरे जैसी चीजें फर्मेंटेड फूड कहलाते हैं.चलिए बताते हैं आपको इसके फायदे.

फर्मेन्टड फूड पेट में रहने वाले बैक्टीरिया हमारी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. इससे किसी भी तरह के इन्फेक्शन होने की संभावना बेहद कम हो जाती है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन, जिंक जैसे न्यूट्रिशन भी मौजूद होते हैं. जो हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं.


डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए इस तरह का खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. वो इस तरह के खाने के सेवन से अपना शुगर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के लोगों को डायटिशियन और डॉक्टर्स भी इस तरह के खाना खाने की हमेशा सलाह देते हैं.

 Health Care Tips: सप्ताह में 4 से 5 दिन करें व्यायाम, हमेशा बने रहेंगे फिट एंड फाइन

फर्मेंटेड फूड के सेवन से आंतो से जुड़ी परेशानियों को भी कम कर सकते हैं. इस तरह के फूड के सेवन करने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

ज्यादातर लोगों का फर्मेंटेड फूड को लेकर ये कहना होता है कि इन फूड में सिर्फ स्वाद होता है. किसी भी तरह का कोई भी न्यूट्रिशन नहीं पाया जाता है. लेकिन आपको बता दें इस तरह के भोजन में विटामिन एक और विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होते हैं.

फर्मेंटेड फूड में मौजूद न्यूट्रिएंट्स और बैक्टीरिया हमारे शरीर को बेहद ही आसानी से डिटॉक्सिफाई कर देते हैं. ये फूड कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर भगाता है. इस तरह का भोजन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है.

गुनगुना पानी है सेहत के लिए बेहद गुणकारी, जानिए इसके फायदे

First published: 29 January 2021, 9:50 IST
 
अगली कहानी