Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Garlic and honey health tips in hindi
 

लहसुन आैर शहद का मिश्रण खाने के ये हैं पांच फ़ायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2017, 17:08 IST

लहसुन और शहद बेहद पुराना देशी नुस्खा है, और इसके फायदे बेहद बड़े-बड़े. कई बड़े-बड़े रोगों को दूर करने के लिये इनका उपयोग किया जाता है. बेशक आज वक्त के साथ हम इन दवाओं को भूल बैठे हैं लेकिन इनका असर आज भी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर है. 

लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक और बेहद असरदार एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसे बनाने के लिये 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्‍का सा कूट लीजिये और फिर उसमें शुद्ध कच्‍ची शहद मिलाएं. इसे कुछ देर के लिये ऐसे ही रहने दीजिये, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए. फिर इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाइये और फिर देखिये कमाल. 

हमेशा कच्‍चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के मदद करता है. साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है. 

1. इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम करता है लहसुन और शहद के मेल से इसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है और फिर यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर देता है. इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती.  

2. इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है. 

3. गले की खराश दूर करे इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराश और सूजन को कम करता है. 

4. इससे पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है आैर पेट में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है. 

5. इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है. 

First published: 17 January 2017, 17:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी