Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of hing or asafetida
 

हींग के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, घरेलू नुस्खे में इस तरह करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 16:56 IST

किचन में मौजूद ये छोटी सी चीज हमारे खाने में जबरदस्त स्वाद प्रदान करती है. जी हां हम बात कर रहे हैं हींग की . हींग में कई सारे ऐसे गुण मौजूद है जो सेहत से लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसका इस्तेमाल स्वाद और खाने में तड़का लगाने में अधिकांश किया जाता है. हींग कई बीमारियों मे भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं हींग के औषधीय गुण के बारे में...

हींग का उपयोग हम पेट दर्द में भी कर सकते हैं. जब पेट में आपको ऐंठन टाइप महसूस हो रहा हो तो आप अजवाइन और नमक के साथ हींग का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको पेट में तुरंत आराम मिलेगा. वहीं यदि किसी के दांतों में कीड़े लगे हो तो रात में सोने से पहले हींग को रात में दांतों के बीच में दबाकर सो जाए. ऐसा करने से आपके दांतों के कीड़े अपने आप निकल जाते हैं.

 

वहीं यदि कभी किसी को शरीर के किसी भी हिस्से में अगर कांटा चुभ जाएं तो आप उस जगह पर हींग को घोलकर लगा दें. ऐसा करने से काटा अपने आप कुछ घंटों बाद निकल जाएगा. साथ ही काटा चुभने में होने वाले दर्द में भी आराम मिल जाएगा. वहीं यदि किसी को किसी भी तरह का चर्म रोग हो गया हो तो उस जगह पर हींग को घोलकर लगाने से उसमें जल्द ही आराम मिल जाता है.

बवासीर की समस्या पर भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है. बवासीर होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है. वहीं यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको हींग के चूर्ण में जरा सा मीठा सोडा मिलाकर रात में सोने से पहले खा लीजिए. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा.

भूलकर भी न खिलाएं 1साल से छोटे शिशु को शहद, वरना पड़ सकता है पछताना

First published: 27 November 2019, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी