Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of jamun
 

डायबिटीज से रहना है दूर और पाचन क्रिया को करना है चुस्त-दुरुस्त, तो जामुन है आपके लिए रामबाण

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 14:12 IST

गर्मी के सीजन में आपको जहां तहां जामुन दिख जाएंगे. यह फल सिर्फ स्वाद में ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी औषधी के समान है. जामुन में प्रचूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है. जामुन एक ऐसा फल है, जिसमें लगभग सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को आवश्यक होती है.

जामुन पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती है.

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन रामबाण है. जामुन के बीज को सुखाकर पीसकर उसका पाउडर रोजाना खाने से मधुमेह के रोगियों को काफी फायदा मिलता है.
  • जामुन कैंसर के रोगियों के लिए भी कारगर साबित होता है. 
  • जामुन रोजाना खाने से पथरी की समस्या से भी निजात मिलती है. जामुन के बीज को बारीक पीसकर पानी या दही में रोजाना खाने से पथरी और कैंसर जैसी समस्या से निजात मिलता है.

रोटी और चावल साथ खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है ये गंभीर बीमारी

  • यदि आप दस्त की समस्या से पीड़िता हैं, तो जामुन को सेंधा नमक के साथ खाएं. ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या से राहत मिलेगी. साथ ही खूनी दस्त होने का खतरा भी टलेगा.
  • जामुन के बीज फल से भी कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए जामुन के बीज का पाउडर बनाकर अपने घर में रखें और रोजाना इसका सेवन करें, इससे आपकी अन्य शारीरिक समस्या दूर होगी.

बोन कैंसर सहित इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है हल्दी का सेवन

  • दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी जामुन का बीच कारगर है. इसके लिए आप पहले बीज को पीस लें, इस पीसे हुए पाउडर को अपने दांतों और मसूड़ों में हल्का-हल्का लगाकर कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहेंगे.

चाहते हैं खूबसूरत और परफेक्ट बॉडी, तो आज से ही इन चीजों को कहें बाय-बाय

First published: 26 June 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी