Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits Of Kiwi Fruit The Worlds Healthiest Fruits For Body
 

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, खाने से आती है गजब की ताकत, कई बीमारियों का है काल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2018, 14:07 IST

स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं. जो हमें हरी सब्जियों, फलों और दालों से मिलते हैं. अगर इन सब चीजों का सेवन ना किया जाए तो यकीनन इंसान कमजोर होने लगता है और धीरे-धीरे बीमार हो जाता है. ऐसे में हमें अपने खानपान का विषेश ध्यान रखने की जरूरत हैं.

फल विटामिनों का बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं. जिनसे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है. लेकिन अक्सर लोगों फल नहीं खा पाते और अपने शरीर से खिलवाड़ कर बैठते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को ताकत ही नहीं देगा बल्कि आपको फौलादी बना देगा, क्योंकि इस फल को दुनिया का सबसे ताकतवर फल माना जाता है. जिसे खाते ही शरीर में गजब की ताकत आ जाती है.

दरअसल, कीवी को दुनिया का सबसे ताकतवर फल माना जाता है. कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. कीवी के एक फल का वजन 40 से 50 ग्राम तक होता है.

कीवी बीज के तेल में औसतन 62% अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. कीवी फ्रूट लुगदी में कैरोटेनोइड होते हैं, जैसे प्रोविटामिन-ए बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन जो दिल की बीमारी सहित कई बीमारियों से दूर रखता हैकीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो कई तरह के इंफेक्शन से मानव शरीर को सुरक्षित रखने में सहायता प्रदान करते हैं.

अर्थराइटिस को खत्म करने में है लाभकारी

कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद करता है.

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

कीवी का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है. कीवी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म करता है.

नींद ना आने वाली बीमारी को करता है खत्म

रोज सुबह-शाम कीवी फल का सेवन करने से नींद नहीं आने की बीमारी खत्म हो जाती है. कीवी का फल खाने से व्यक्ति ठीक से नींद आती है और वो आराम से सो पाता है.

आंखों के लिए है फायदेमंद

कीवी को खाने से आंखों से संबंधित बीमारियां खत्म हो जाती हैं. यही नहीं ये आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. कीवी फल का सेवन करने से जोड़ों का दर्द और शरीर के कई तरह के दर्द खत्म हो जाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल करे नियंत्रित करता है कीवी

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है. इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. दिल से जुड़ी कई बीमारियों में कीवी बेहत फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें- दाग-धब्बे वाले केले होते है इतने फायदेमंद, कैंसर जैसे कई गंभीर बीमारियों को कर देता है खत्म

First published: 27 September 2018, 14:07 IST
 
अगली कहानी