Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of mosambi juice
 

गर्मियों में स्किन पर होने वाली इन समस्याओं का घर बैठे चुटकियों में ऐसे करें इलाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2019, 13:12 IST

तपती गर्मियों की वजह से हमारी त्वाचा शुष्क और बेजान हो जाती है. धूप और अल्ट्रावायरेट किरणों से बचने के लिए हम अपने चेहरे पर कपड़ा बांधते हैं. इसके साथ ही सनस्क्रीन लोशन भी लगाते हैं.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो अपने चेहरे की त्वचा को खूबसूरत रखने के लिए चेहरे पर बार-बार लोशन और फेशवॉस करते हैं. ऐसा करने से भले ही आपका चेहरा साफ हो जाए, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स रिएक्ट करके आपके चेहरे को खराब कर देते हैं.

अगर आप भी इन गर्मियों में त्वचा की समस्या से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप गर्मियों में मौसमी फलों कों जरूर खाएं. मौसंबी फलों के सेवन से आपको कई असरकारी फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं.

मैसंंबी का जूस हमारे स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. मौसंबी को गर्मियों में खाने से आपके आंखों पर बने डार्क सर्कल और ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे. मौसंबी को ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये हमारे ब्लड में मौजूद अशुद्धियों को शरीर से बाहर निकाल देता है.

 इसी कारण गर्मियों में मौसंबी खाने से कई गंभीर समस्याओं का इलाज होता है. यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो मौसंबी का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.

कांपते हैं आपके हाथ-पैर तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आप इस गंभीर बीमारी के तो नहीं हैं शिकार?

इसी के साथ गर्मियों में घुटनों, कोहनी, गर्दन और आंखों के नीचे कालेपन की समस्या हो जाती है. अगर आपको इस कालेपन से निजात पाना है, तो मौसंबी का इस्तेमाल करें. मौसंबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक कीटाणुओं से रक्षा करता है.

सुबह सुबह रोजाना आप करते हैं ये गलती, तो इस बीमारी के हो जाएंगे शिकार

गर्मियों में अपनी त्वचा की शुष्की से परेशान हैं, तो मौसंबी को दो फांकों में काटकर इसके रस को अपने चेहरे पर लगाएं. मौसंबी में सिट्रिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा के लिए ब्लीचिंग की तरह काम करेगा.

First published: 1 May 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी