Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Mustard Essential Oil health tips in hindi
 

सर्दी आैर प्रदूषण से बचाता है सरसों का तेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2016, 21:59 IST

घरों में आसानी से मिल जाने वाला सरसों का तेल यूं तो बहुत आम लगता है लेकिन इसके औषधीय गुण बेहद ख़ास होते हैं. सरसों का तेल अपने भीतर कर्इ बीमारियों का इलाज करने की क्षमता रखता है. यह आपको सर्दी से बचाने के साथ ही प्रदूषण से भी बचाता है. दादी-अम्मा के जमाने से इसका इस्तेमाल इस तरह के चिकित्सा उपायों के लिए होता है. आप बी जाने सरसों तेल के गुण:

1. सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है. यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है . 

2. सरसों के तेल में हींग, अजवायन, लहसुन, डालकर गर्म करके, ठण्डा होने पर छान कर शीशी में रखें. शरीर का रोग ग्रस्त अंग जिसमें दर्द, सूजन या गठिया हो, सरसों के तेल की मालिश से आराम मिलता है. 

3. सिर के बालों में नियमित रूप से सरसों का तेल लगाने से वे असमय सफेद नहीं होंगे, सिर में दर्द नहीं होगा, आंखों की रोशनी बढ़ती है आैर नींद ठीक से आती है. 

4. शरीर पर सरसों के तेल की मालिश से सारे शरीर में खून का दौरा तेज होकर शरीर में स्फूर्ति आती है. 

5. इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को अल्‍ट्रावाइलेट किरणों और पल्‍यूशन से बचाता है. साथ ही यह झाइयों और झुर्रियों से भी काफी हद तक राहत दिलाने में मदद करता है. 

6. सरसों के तेल का प्रयोग करने से से कोरोनरी हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है. इसलिए सरसों के तेल को अपने खाने में जरुर शामिल करें. 

7. पैर के तलवों में सरसों के तेल की मालिश से थकावट दूर होती है, पैरों की शक्ति बढ़ती है तथा इससे आँखों की ज्योति भी बढ़ती है. सरसों के दाने शहद के साथ पीसकर चाटने से खाँसी में आराम मिलता है. 

First published: 10 November 2016, 21:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी