Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of mustard oil using in naval while sleeping at nigh
 

रात में सोते समय नाभि में सरसों का तेल डालने से होते हैं अद्भुत फायदे, ये बीमारियां हो जाती हैं जड़ से खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 13:12 IST

प्रकृति ने हमें ऐसी तमाम चीजें दी हैं जो हमें न सिर्फ फायदा पहुंचाती हैं बल्कि बीमारियों से भी निजात दिलाती हैं. इन्हीं में से एक है सरसों का तेल. अमूमन सरसों का तेल हर घर में इस्तेमाल किया जाता. चाहे वह खाना बनाने के लिए हो, हेयर ऑयल के रूप में हो या फिर मालिश के लिए. आज हम आपको सरसों के तेल के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा.

ये होते हैं सरसों के तेल के फायदे

नाभि हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है. गर्भ में पल रहा बच्चा मां के पेट में नाभि के जरिए ही अपना आहार लेता है. इसलिए ये जन्म के बाद भी बहुत अहम होता है. बता दें कि नाभि के द्वारा कई सारे रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है. हम बचनपने से सुनते आ रहै है कि नाभि से हमारे पूरे शरीर का कनेक्शन होता है.

शरीर में पनप रहीं कई बीमारियों को हम छोटे से उपाय के प्रयोग से खत्म कर सकते हैं. इसके लिए हमें सिर्फ रात में सोते समय नाभि में सरसों के तेल का प्रयोग करना होगा. बता दें कि वर्तमान में लोगों के पास अपने लिए समय ही नहीं है. ऐसे में शरीर का ख्याल रखना भी एक बड़ी दिक्कत हो गई है. अक्सर बढ़ती उम्र में शरीर के जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है. जो कई बार तमाम दवाईयां खाने से भी खत्म नहीं होती.

लेकिन सरसों का तेल आपको जोड़ों के दर्द से निजात दिला सकता है. इसके लिए आपको नियमित रूप से सरसों का तेल प्रयोग करना होगा. जिसके लिए आप रात में सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाएं. कुछ दिन ऐसे करने से जोड़ों के दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

 

इसके अलावा अनिंद्रा यानी नींद ना आने की समस्या में भी सरसों का तेल रामवाण इलाज के रूप में काम करता है. कई बार तनाव के चलते कई लोगों को नींद ना आने की समस्या होने लगती है. ऐसे में लोग रात-रात भर जागते रहते हैं. अगर आपको भी ये समस्या है तो आज से रात से आप सरसों का तेल प्रयोग करना शुरु कर दें.

इसके लिए भी सबसे आसान उपाय ये हैं कि रात को सोते वक्त अपनी नाभि में सरसों के तेल का प्रयोग करें. ऐसा नियमित करने से नींद ना आने की समस्या खत्म हो जाती हैइसके अलावा अगर आप रोजाना नाभि में सरसों का तेल लगाकर सोते हैं तो आपके होंठ फटेंगे नहीं और आपके होठों पर मुस्कान बनी रहेगी.

अंकुरित चना खाने से फौलाद बन जाता है शरीर, इन बीमारियों का कर देता है नाश

First published: 26 September 2019, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी