Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of Potato Peel It's beneficial for BP and Weight loss
 

बड़े काम की चीज है आलू का छिलका, इन बीमारियों को जड़ से कर देता है खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2019, 14:25 IST

Health Benefits of Paotato Peel : आलू (Potato) का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. यही नहीं आलू को रोजाना किसी ना किसी चीज के साथ पकाया भी जाता है. आलू को पकाने के लिए आप उसे छीलते हैं और उसके छिलकों को फेंक दिया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आलू के छिलकों (Potato Peels) से इलाज भी किया जा सकता है. क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं. दरअसल, आलू के छिलकों में वजन कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने जैसे गुण छिपे हुए हैं. इसके अलावा आलू का प्रयोग खूबसूरती के लिए भी किया जाता है.

बता दें कि आलू के छिलकों में कैल्शियम (Calcium), विटामिन सी (Vitamin C) और बी कॉप्लेक्स (B Complex) के साथ ही आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसी के चलते ये शरीर में कई कमियों को दूर करता है और बीमारियों को दूर रखता है. बता दें कि आलू के छिलकों का प्रयोग डार्क सर्कल से लेकर बालों को कलर करने तक के लिए किया जाता है. इन सब गुणों के चलते भी लोग आलू के छिलकों को फेंक देते हैं. लेकिन आज के बाद आप आलू के छिलकों को फेंकना बंद कर देंगे.

बता दें कि आलू में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है और ये विटामिन सी से भी भरा होता है. ये दोनों ही चीजें ब्लड प्रेशन को कंट्रोल करने में कारगर हैं. इसके छिलके को धो कर आप इसे सब्जी की तरह खा सकते हैं या फिर आलू को छिलकों सहित बना सकते हैं. इसके अलावा आलू के छिलके फाइबर से भरे होते हैं और जब इन्हें छिकला सही बनाया जाता है तो ये केवल कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, बल्कि फाइबर भी मिलता है. इनके छिलके को आप किसी भी रूप में प्रयोग कर सकते हैं. फाइबर अधिक होने से ये लंबे समय तक पेट को भरा भी रखता है और ये मेटाबॉलिक रेट को भी बढाने में कारगर होता है. इसे खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है.

इसके अलावा आलू के छिलकों का प्रयोग आयरन की कमी को कम करने के लिए किया जाता है. क्योंकि आलू में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है और यही कारण है कि यदि खून की कमी को पूरा करता है. इसके छिलके को खाने में प्रयोग करना चाहिए. ये एनिमिया को भी ठीक करने में कारगर है. आलू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन कॉप्लेक्स खूब होता है. इससे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं और विटामिन बी से शरीर को ताकत मिलता है. कोशिश करें कि आलू को जब भी बनाए छिलका सहित बनाए. या तो इसके छिलके को स्नैक्स की तरह से प्रयोग करें.

इसके अलावा आलू में पाया जाने वाला फायबर डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है, साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है. यही नहीं अगर किसी के बाल असमय ही सफेद होने लगें तो आलू के छिलकों का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी आलू के छिलकों को आधा लीटर पानी में उबाल लें.

जब पानी एक से दो चम्मच रह जाए तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं. बार बार ऐसा करने से आपके बालों का सफेद होना रुक जाएगा और ये दोबारा से काले हो जाएंगे. आलू के छिलको को आंखों के नीचे काला घेरा बन जाने पर भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए आलू के छिलकों को पीस कर उसका रस निकाल कर चेहरे पर लगाते रहें. कुछ दिन ऐसा करने पर कालापन दूूर होने लगेगा.

यदि आप भी नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से हो सकती है मौत

ब्लड प्रेशर की परेशानी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा फौरन आराम

मुलेठी खाने से जड़ से खत्म हो जाती हैं ये बीमारियां, ये हैं फायदे

First published: 7 December 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी