Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Benefits of pumpkin know eating pumpkin harmful or profitable
 

आपकी जिंदगी पर भारी पड़ सकता है लौकी खाने का शौक, जानिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2019, 14:11 IST

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में छोटे से छोटे बाजार में भी आसानी से मिल जाती है. डॉक्टर भी लोगों को लौकी खाने की सलाह देते हैं. वैसे लौकी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि लौकी फायदे के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी है.

दरअसल,साल 2011 में इंडियन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कड़वे स्वाद वाली लौकी आपके तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है. पर्यावरण सबंधी कारणों से कुछ लौकी में टेरेपेनॉयड नामक विषाक्त यौगिक जमा हो जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि यह जहरीला हो जाता है.

कच्ची और कड़वी लौकी के रस का सेवन जानलेवा हो सकता है. या ये किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. इसके सेवन से पेट में दर्द, दस्त और उल्टी की समस्या पैदा हो सकती है. वहीं अगर समय पर इलाज न किया जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है.

बता दें कि वैसे सब्जियों का हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक होती हैं. क्योंकि सब्जियों के नियमित सेवन से हमारा स्वास्थ्य तथा शरीर की आंतरिक प्रणाली मजबूत होती है. सब्जियों के उचित सेवन से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है. सब्जियों के नियमित सेवन से हम कैंसर, हृदय रोग, हीट स्ट्रोक एवं हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा करती है.

यही नहीं सब्जियों के प्रयोग से हमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन तथा खनिज मिलते हैं. सब्जियां खाने से हमारी त्वचा खूबसूरत हो जाती है. साथ ही इसके प्रयोग से मोटापा भी नियंत्रित में रहता है. कई शोध में इस बात का खुलासा भी हो चुका है कि सामान्य आहार की तुलना में स्वस्थ आहार तेज दिमाग के लिए ज्यादा लाभकारी होते हैं. नियमित फल और सब्जियों के सेवन से हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहता है और हम हमेशा जवान दिखते हैं.

बता दें कि सब्जियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती हैं. क्योंकि सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है. सब्जियों के नियमित सेवन से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे को भी नियंत्रित कर सकते हैं. हम जितनी अधिक मात्रा में सब्जियों का सेवन करेंगे उतना अधिक अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकेगें.

मोटापे को दूर करता है इस चीज का सेवन, शरीर भी रहता है मजूबत, ब्रेकफास्ट में लेना कर दें शुरु

अगर आप भी करते हैं आलू का सेवन तो हो जाएं सावधान ! आपकी जान का दुश्मन बन सकता है इसे खाने का शौक

First published: 30 September 2019, 14:11 IST
 
अगली कहानी