Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of raw egg health tips
 

कच्चे अंडे खाने के हैं बेजोड़ फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 17:00 IST

अंडे को उसके नेचुरल रूप में उसी तरह खाने के ढ़ेरों फायदे हैं. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.

अंडे में ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. खास बात यह है कि अंडे में कैलरीज कम होती है और प्रोटीन, विटमिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट की मात्रा ज्यादा होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं.जो कई बार पकाने के दौरान नष्ट हो जाते हैं.


मेथी के दानों में हैं गजब के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

 

दरअसल कच्चे अंडे में विटामिन भरपूर होता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है, कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी तेज होता है. अंडे के पीले भाग में बायोटिन पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है.

अंडे को बालों में लगाने से भी बाल मुलायम और कोमल होते हैं. कच्चे अंडे खाने से मांस पेशियों को ताकत मिलती है. कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है पकाने के लिए दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीम की मूल संरचना बदल जाती है.

WHO की चेतावनी- मास्क पहनते समय न करें ये गलती, वरना बढ़ जाएगा कोरोना संक्रमण का खतरा

First published: 12 September 2020, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी