Home » हेल्थ केयर टिप्स » health benefits of roasted garlic for men
 

भुना लहसुन पुरुषों के लिए है वरदान, खाने से होते हैं कई फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 15:12 IST

लहसुन को आयुर्वेद में काफी अच्छा माना गया है. लहसुन कच्चा हो या फिर भुना हुआ ये हर एक रूप में शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

कच्चा लहसुन हम आम तौर पर चटनी या फिर सब्जियों में खा लेेते हैं, लेकिन भुना लहसुन बहुत ही कम लोग खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि भुना लहसुन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. खासकर पुरुषों के लिए भुना लहसुन वरदान होता है.

सल्‍फर युक्‍त यौगिकों लहसुन में भारी मात्रा में मौजूद होता है. लहसुन में पाया जाने वाला ऐलीसिन तत्व है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

इस तत्व की वजह से ही लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्‍सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. रिसर्च में पता चला है कि भुने लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

पीरियड्स में दर्द से हैं परेशान, दवा नहीं इन उपायों से दूर करें पेन

सेक्‍स हार्मोन 

लहसुन में पाया जाने वाला ऐलीसिन नाम का तत्व पुरुषों के मेल हार्मोन मतलब सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को बढ़ता है. भुना लहसुन खाने से पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर हो जाता है.  लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं,  जिससे पुरुषों के स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है.

दांत दर्द

अगर आपको दांतों में दर्द की समस्या है, तो भुना लहसुन जरूर खाएं. इससे आपके दांतों को आराम मिलेगा. दांतों में दर्द की ज्यादा समस्या होने पर आप लहसुन को पीसकर दांतों पर रख लें, इससे आपके दांतों का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा. लहसुन में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व दांतों के दर्द को दूर करने में सहायक होता है. 

कच्चा पपीता नहीं है अमृत से कम, इन जानलेवा बीमारियों से करता है दूर

दिल को देता है फायदा

रोजाना भुना लहसुन खाने से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.  हालांकि डॉक्टर्स हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन खाने की सलाह देते हैं. लेकिन लॉ ब्लड प्रेशर को मना किया जाता है. क्योंकि लहसुन खाने से बल्ड प्रेशर कम होता है.

अगर आप भी ऐसे खाते हैं खाना तो हो जाए सावधान! वरना झेलनी पड़ सकती हैं गंभीर बीमारियां

First published: 13 June 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी